एयरटेल पेमेंट बैंक की आय वित्त वर्ष 2020 में 87% बढ़ी, बीमा व बचत खातों में बढ़ोतरी का मिला फायदा

एयरटेल पेमेंट बैंक की आय वित्त वर्ष 2020 में 87% बढ़ी, बीमा व बचत खातों में बढ़ोतरी का मिला फायदा
नई सेवाओं की मांग बढ़ने से बैंक की आय बढ़ी

बीते वित्त वर्ष में एयरेटल पेमेंट्स बैंक (Airtel Payments Bank) की आय 87 प्रतिशत बढ़कर 474 करोड़ रुपये पर पहुंच गई है.नई सेवाओं मसलन बीमा तथा बचत खातों में अच्छी-खासी वृद्धि से बैंक की आमदनी में इजाफा हुआ है.

  • Share this:
नई दिल्ली. एयरटेल पेमेंट्स बैंक (Airtel Payments Bank) की आय बीते वित्त वर्ष 2019-20 में 87 प्रतिशत बढ़कर 474 करोड़ रुपये पर पहुंच गई. बैंक के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) अनुब्रत बिस्वास ने कहा कि डिजिटल भुगतान (Digital Payments) बढ़ने, धन स्थानांतरण (Money Transfer) और नई सेवाओं की मांग बढ़ने से बैंक की आय बढ़ी है. बिस्वास ने कहा कि भुगतान बैंक के पास वृद्धि की काफी गुंजाइश है. बैंक के प्रवर्तक इस गुंजाइश का लाभ लेने को प्रतिबद्ध हैं. भारती एयरटेल और भारती एंटरप्राइजेज ने पिछले साल बैंक में 325 करोड़ रुपये की अतिरिक्त पूंजी डाली थी.

बिस्वास ने कहा कि बीते वित्त वर्ष में एयरेटल पेमेंट बैंक की आय 87 प्रतिशत बढ़कर 474 करोड़ रुपये पर पहुंच गई है. उन्होंने कहा कि नई सेवाओं मसलन बीमा तथा बचत खातों में अच्छी-खासी वृद्धि से बैंक की आमदनी में इजाफा हुआ है. हालांकि, बैंक ने अपने मुनाफे की जानकारी नहीं दी है लेकिन कहा है कि एयरटेल पेमेंट बैंक ने ‘योगदान के मार्जिन’ को सकारात्मक कर लिया है. योगदान मार्जिन से आशय सकल राजस्व से ग्राहकों को सेवाएं देने के लिए किए जाने वाले सभी प्रत्यक्ष खर्च घटाने से है.

यह भी पढ़ें- 5 हजार रुपए पेंशन वाली इस सरकारी स्कीम के तीन दिन बाद बदल जाएंगे नियम, करोड़ों लोगों पर होगा असर



एयरटेल पेमेंट्स बैंक की खास सुविधा
कुछ दिन पहले, एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने को सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSMEs) के लिए खासतौर से तैयार किए गए ‘सुरक्षा सैलरी अकाउंट’ की पेशकश की है. भारत में एमएसएमई क्षेत्र में छह करोड़ से अधिक इकाइयां हैं और भारत की जीडीपी में उनकी 29 फीसदी हिस्सेदारी है. एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने एक बयान में कहा था कि ये इकाइयां बड़ी संख्या में अनौपचारिक श्रम शक्ति का इस्तेमाल करती हैं, जिन्हें वेतन के साथ सामाजिक और स्वास्थ्य लाभ नहीं मिलते हैं और ये लोग वित्तीय सुरक्षा से वंचित रह जाते हैं.

मिनिमम बैलेंस का झंझट नहीं
इस खाते के साथ हॉस्पिकैश बीमा यानि अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति में नकद लाभ मुहैया करना, और व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा जैसे फायदे दिए जा रहे हैं. बैंक ने बयान में बताया कि इस खाते में कोई न्यूनतम राशि रखने की शर्त नहीं है और खाताधारक पूरे भारत में एयरटेल पेमेंट्स बैंक के पांच लाख बैंकिंग केंद्रों से नकद निकासी कर सकेंगे. ग्राहक इन केंद्रों से पैसे जमा और ट्रांसफर भी कर सकेंगे. बयान के मुताबिक, एक माह में 50000 रुपये तक की नकद निकासी और 20000 रुपये तक की जमा पर कोई चार्ज नहीं है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading