Home /News /business /

इन दो सरकारी बैंकों के लोन हुए सस्ते, ब्याज दरों में की 0.15 फीसदी तक कटौती

इन दो सरकारी बैंकों के लोन हुए सस्ते, ब्याज दरों में की 0.15 फीसदी तक कटौती

BOI और UBI ने ब्याज दरों में की कटौती

BOI और UBI ने ब्याज दरों में की कटौती

बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) ने एमसीएलआर (MCLR) 15 बेसिस प्वाइंट्स यानी 0.15 फीसदी की कटौती की है. यह कटौती 12 जून से प्रभावी होगी. वहीं, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (UBI) ने MCLR में 10 बेसिस प्वाइंट्स यानी 0.10 फीसदी की कटौती की. ब्याज दरों में कटौती 11 जून को लागू होगा.

अधिक पढ़ें ...
    नई दिल्ली. सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (Union Bank of India) ने बुधवार को अपने सभी टेन्योर के मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट्स (MCLR) में कटौती की घोषणा की है. बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) ने एमसीएलआर (MCLR) 15 बेसिस प्वाइंट्स यानी 0.15 फीसदी की कटौती की है. यह कटौती 12 जून से प्रभावी होगी. वहीं, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (UBI) ने MCLR में 10 बेसिस प्वाइंट्स यानी 0.10 फीसदी की कटौती की. ब्याज दरों में कटौती 11 जून को लागू होगा. बता दें कि देश का सबसे बड़ा बैक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने बुधवार से सभी टेन्योर के MCLR 25 बेसिस प्वाइंट्स घटा दिए हैं.

    BOB ने MCLR में की इतनी कटौती
    बैंक ऑफ बड़ौदा ने ओवरनाइट, एक महीना, तीन महीने, छह महीने और एक साल की अवधि वाले लोन पर एमसीएलआर की दर 0.15 फीसदी कम कर दिया गया है. एक साल की एमसीएलआर 7.80 फीसदी से घटकर 7.65 फीसदी होगी. वहीं, 6 महीने की MCLR 7.65 फीसदी से घटकर 7.50 फीसदी कर दिया गया है. बता दें कि रिजर्व बैंक द्वारा रेपो रेट में कटौती के बाद सभी बैंक एमसीएलआर में कटौती कर रहे हैं. 22 मई को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने  रेपो रेट 40 बेसिस प्वाइंट घटाकर 4 फीसदी कर दिया था.

    ये भी पढ़ें- इस सरकारी बैंक ने ग्राहकों से ATM डेबिट चार्ज के नाम पर वसूले 268 करोड़ रुपए!

    UBI ने इतना घटाया एमसीएलआर
    यूबीआई ने कहा कि उसका एक साल का एमसीएलआर 7.70 फीसदी से घटकर 7.60 फीसदी हो गया है. यूबीआई के छह महीने, तीन महीने और एक महीने के एमसीएलआर में क्रमश: 7.45 फीसदी 7.30 फीसदी और 7.15 फीसदी की कटौती की गई है.

    रिजर्व बैंक (RBI) के नीतिगत दर में कटौती के बाद अन्य बैंकों के एमसीएलआर में कटौती का कदम उठाया है. कोविड-19 महामारी (COVID-19 Pandemic) और लॉकडाउन (Lockdown) से अर्थव्यवस्था को उबारने और उसे पटरी पर लाने के लिये आरबीआई मार्च से अबतक प्रमुख नीतिगत दर (रेपो) में 1.15 प्रतिशत की कटौती कर चुका है. बैंक हर महीने अपनी एमसीएलआर की समीक्षा करते हैं.

    ये भी पढ़ें- आम आदमी को बड़ा झटका! TV, फ़्रिज, AC और होंगे महंगे, नहीं मिलेगा डिस्काउंटundefined

    Tags: Bank of baroda, Coronavirus, COVID 19, Hdfc bank, Punjab national bank, RBI, Sbi

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर