Indian Bank ने किसानों को दिया तोहफा, सोने के बदले लोन योजना पर ब्याज दर घटाई

Indian Bank ने किसानों को दिया तोहफा, सोने के बदले लोन योजना पर ब्याज दर घटाई
इंडियन बैंक ने किसानों को सोने के बदले लोन योजना पर ब्याज दर घटाई

इंडियन बैंक ने किसानों को सोने (Gold Loan) के एवज में लोन देने की अपनी योजना में ब्याज दर को घटाकर 7 फीसदी कर दिया है. सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ने अपनी शॉर्ट टर्म गोल्ड लोन- बंपर एग्री ज्वेल (Bumper Agri Jewel) पर ब्याज दर को घटाया है.

  • Share this:
मुंबई. सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक इंडियन बैंक (Indian Bank) किसानों को बड़ा तोहफा दिया है. इंडियन बैंक ने किसानों को सोने (Gold Loan) के एवज में लोन देने की अपनी योजना में ब्याज दर को घटाकर 7 फीसदी कर दिया है. सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ने अपनी शॉर्ट टर्म गोल्ड लोन- बंपर एग्री ज्वेल (Bumper Agri Jewel) पर ब्याज दर को घटाया है. इससे पहले इस उत्पाद पर ब्याज दर 7.5 फीसदी थी. बैंक द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक यह कमी वर्तमान महामारी की स्थिति को देखते हुए और जरूरतमंद किसानों को सस्ती दर पर आसान लोन मुहैया कराने के लिए की गई है.

बैंक ने कहा, 22 जुलाई, 2020 से कृषि आभूषण लोन (Agricultural Jewel Loans) की ब्याज दर को 7 फीसदी तय किया है. इसका मतलब है कि प्रति लाख रुपए पर हर महीने महज 583 रुपए का ब्याज. बंपर एग्री ज्लेव लोन स्कीम (Bumper Agri Jewel loan scheme) के तहत आभूषण की कीमत का 85 फीसदी तक लोन छह महीने की अवधि के लिए दिया जाता है.

यह भी पढ़ें- SBI का EZ पे कार्ड- नहीं है खाता खुलवाने की जरुरत, मामूली चार्ज देकर मुफ्त में मिलती है ये खास सुविधाएं



बता दें कि देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई (SBI) समेत तमाम बैंक किसानों को इस तरह का लोन उपलब्ध कराते हैं. जैसे एसबीआई की Multi Purpose Gold Loan स्कीम है. इसके तहत लोन के लिए अप्लाई सिर्फ खेती से जुड़े लोग ही कर सकते हैं. दूसरे लोगों को इस स्कीम के तहत लोन नहीं दिया जाता है. ये लोन लगभग 12 महीने के समय के लिए दिया जाता है.
यह भी पढ़ें- होम लोन पर कर सकते हैं लाखों रुपये की बचत, जानिए क्या है तरीका

इस तरह का लोन लेने के लिए आईडी प्रूफ के तौर पर वोटर आईडी कार्ड (Voter ID card), पैन कार्ड (PAN card), पासपोर्ट (Passport), आधार कार्ड (Aadhaar card) और ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) आदि दे सकते हैं. इसी तरह, एड्रेस प्रूफ के तौर पर Voter ID card, Passport, Aadhaar card या Driving license का इस्तेमाल करना होता है. साथ ही ग्राहक को किसान होने का सर्टिफिकेट भी देना होता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading