Home /News /business /

अब बिना डॉक्युमेंट्स दिए घर बैठे खुलवाएं NPS खाता, PFRDA ने शुरू की नई सर्विस

अब बिना डॉक्युमेंट्स दिए घर बैठे खुलवाएं NPS खाता, PFRDA ने शुरू की नई सर्विस

PFRDA ने शुरू की OTP आधारित सर्विस

PFRDA ने शुरू की OTP आधारित सर्विस

पेंशन फंड रेगुलेट पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) ने नेशनल पेंशन सिस्टम (National Pension System- NPS) स्कीम के लिए वन-टाइम पासवर्ड (OTP) ऑनबोर्डिंग सुविधा पेश किया है.

    नई दिल्ली. पेंशन फंड रेगुलेट पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) ने सोमवार को  नेशनल पेंशन सिस्टम (National Pension System- NPS) स्कीम के लिए वन-टाइम पासवर्ड (OTP) ऑनबोर्डिंग सुविधा पेश किया है. एक बयान में PFRDA ने कहा, डिजिटल समाधान प्रदान करने के अपने प्रयास में पीएफआरडीए पहले ही ई-हस्ताक्षर (e-signature) के माध्यम से पेपरलेस तरीके से ऑनलाइन एनपीएस खाता (NPS Account) खोलने की सुविधा दे रहा है.

    एनपीएस अकाउंट खोलने की प्रक्रिया को और अधिक आसान बनाने के लिए पीएफआरडीए ने अब सब्सक्राइबर्स को वन टाइम पासवर्ड (OTP) के जरिए भी एपीएस अकाउंट खोलने की अनुमति दी है. इस प्रक्रिया में, बैंकों के ग्राहक (रिजस्टर्ड POPs- प्वांइट ऑफ प्रजेंस ), जो संबंधित बैंकों के इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से एनपीएस खाता खोलने की इच्छा रखते हैं, अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी का उपयोग करके ऐसे खाते खोल सकते हैं.

    यह भी पढ़ें- इधर पानी के रेट पर बिक रहा गाय का दूध, उधर 10 हजार टन मिल्क पाउडर इंपोर्ट करने की अनुमति

    वहीं, नॉन-इंटरनेट बैंकिंग डिजिटल मोड के जरिए पीओपी के माध्यम से एनपीएस अकाउंट्स खोलने पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी और ई-मेल पर आएगा, जिसका उपयोग पेपरलेस एनपीएस अकाउंट खोलने में किया जा सकता है. केवाईसी (Know Your Customer) पूरा होने के बाद POP द्वारा एनपीएस सब्सक्राइबर का डाटा सेंट्रल रिकॉर्ड कीपिंग एजेंसियों (CRA) को फोटो व हस्ताक्षर की छवि के साथ प्रस्तुत करना होता है. साथ ही एक अंडरटेकिंग होती है कि केवाईसी / एएमएल दिशानिर्देश / नियमों का अनुपालन किया गया है.

    यह भी पढ़ें- 1 जुलाई से इस तारीख तक बुक टिकट का पूरा पैसा लौटाएगा रेलवे, जानें रिफंड नियम

    पेंशन फंड नियामक ने कहा कि PoPs और CRAs को सलाह दी गई है कि वे OTP आधारित ऑथेंटिकेशन की आवश्यक कार्यक्षमता प्रदान करें. उसने कहा, इस प्रक्रिया में सहज खाता खोलना, एंड-टू-एंड डिजिटलीकरण और सब्सक्राइबर्स जमा किए गए योगदान को निवेश रिटर्न का अनुकूलन सुनिश्चित होगा. PFRDA नेशनल पेंशन सिस्टम के तहत 4.55 लाख करोड़ से अधिक एयूएम के साथ करीब 3.60 करोड़ सब्सक्राइबर्स का प्रबंध देखता है. कुल सब्सक्राइबर्स में से 2.25 करोड़ सब्सक्राइबर्स अटल पेंशन योजना (APY) के हैं.

    Tags: Business news in hindi, New Pension Scheme, Pension fund

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर