• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • बड़ी खबर- अमेरिका के लिए SpiceJet शुरू करेगी उड़ान सेवाएं

बड़ी खबर- अमेरिका के लिए SpiceJet शुरू करेगी उड़ान सेवाएं

देश की पहली बजट एयरलाइन अमेरिका के लिए भरेगी उड़ान

देश की पहली बजट एयरलाइन अमेरिका के लिए भरेगी उड़ान

SpiceJet ने गुरुवार को कहा कि उसको भारत-अमेरिका रूट्स के लिए निर्धारित एयरलाइन के रूप में नामित किया गया है. फिलहाल, केवल एअर इंडिया (Air India) अमेरिका के लिए उड़ान भरती है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. बजट कैरियर (Budget carrier) स्पाइसजेट (SpiceJet) अब अमेरिका के लिए उड़ान भरेगा. स्पाइसजेट देश की पहली बजट एयरलाइन है जो अमेरिका के लिए उड़ानें शुरू करने जा रही है. अभी सिर्फ राष्ट्रीय विमानन कंपनी एयर इंडिया ही भारत-अमेरिका मार्ग पर उड़ानों का परिचालन करती है. गुरुवार को शेयर बाजारों को भेजी सूचना में स्पाइसजेट ने कहा कि उसे भारत की अनुसूचित एयरलाइन (scheduled carrier) के रूप में मान्यता दी गई है और वह दोनों देशों के बीच सहमति वाली सेवाओं का परिचालन कर सकेगी. स्पाइसजेट भारत-अमेरिका रूट पर दोनों देशों के बीच एयर सर्विसेज एग्रीमेंट (Air Services Agreement) के अनुसार काम करेगी. स्पाइसजेट देश की पहली बजट एयरलाइन है जो अमेरिका के लिए उड़ानों का परिचालन शुरू करने जा रही है.

    स्पाइसजेट के चेयरमैन एंड मैनेजिंग डायरेक्ट अजय सिंह ने एक बयान में कहा कि यह उपलब्धि हमारे अंतर्राष्ट्रीय विस्तार की योजना को बेहतर ढंग से बनाने में मदद करेगा. अब तक, एअर इंडिया (Air India) भारत और अमेरिका के बीच वन्दे भारत मिशन के माध्यम से भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए परिचालन करने वाला एकमात्र लोकल कैरियर था. वास्तव में, यह पहली बार होगा जब अप्रैल 2019 में जेट एयरवेज के बंद होने के बाद भारत की एक निजी एयरलाइन अमेरिका के लिए उड़ानें संचालित करेगी.

    यह भी पढ़ें- रेलवे स्टेशन पर एयरपोर्ट जैसी सुविधा! शुरू हुआ ट्रेन टिकट चेकिंग का नया सिस्टम

    स्पाइसजेट ने 23 जुलाई को एक्सचेंजों को दिए अपने बयान में कहा, यह आपको सूचित किया जाता है कि भारत सरकार और अमेरिकी सरकार के बीच एयर सर्विसेज एग्रीमेंट के तहत स्पाइसजेट को भारत और अमेरिका के बीच सहमत सेवाओं पर काम करने के लिए इंडियन शेयड्यूल्ड कैरियर के रूप में नामित किया गया है. यह सभी स्टेकहोल्डर्स के प्रसार के लिए है.

    देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा के बाद भारत से वाणिज्यिक अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को मार्च 2020 से रोक दिया गया था. घरेलू उड़ानें जून 2020 से यात्री लिमिटेशन और सोशल डिस्टेंसिंग के मानदंडों के साथ फिर से शुरू हुईं. इस बीच, कोरोनो वायरस महामारी (coronavirus pandemic) के कारण अन्य देशों में फंसे हुए घरेलू नागरिकों को लाने के लिए भारत ने मई से उड़ानों का संचालन किया.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन