आयकर विभाग ने PAN और Aadhaar को लिंक करने की समयसीमा बढ़ाई, जानें क्‍या है आखिरी तारीख

आयकर विभाग ने PAN-Aadhaar लिंक करने की समयसीमा अगले साल तक बढ़ाई.

सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के 2018 में दिए फैसले के बाद पैन (PAN) कार्ड को आधार (Aadhaar) नंबर से जोड़ना अनिवार्य हो गया था. यहां तक कि आप अगर नए पैन कार्ड के लिए आवेदन कर रहे हैं तो भी आपको अपना 12 अंकों का आधार नंबर बताना अनिवार्य (Mandatory) है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने पैन (PAN) और आधार (Aadhaar) को लिंक करने की आखिरी तारीख बढ़ाकर 31 मार्च 2021 कर दी है. वहीं, करदाताओं (Taxpayers) को राहत देते हुए वित्त वर्ष 2018-19 के लिए इनकम रिटर्न (ITR) दाखिल करने की तारीख भी बढ़ाकर 31 जुलाई 2020 कर दी गई है. आयकर विभाग (Income tax Department) ने कहा कि केंद्र सरकार (Central Government) ने कोरोना वायरस संकट को देखते हुए कई चीजों की आखिरी तारीख बढ़ा दी है.

    सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अनिवार्य हुआ लिंक करना
    सुप्रीम कोर्ट के 2018 में दिए फैसले के बाद पैन कार्ड को आधार नंबर से जोड़ना अनिवार्य हो गया था. यहां तक कि आप अगर नए पैन कार्ड के लिए आवेदन कर रहे हैं तो भी आपको अपना 12 अंकों का आधार नंबर बताना अनिवार्य है. नए पैन कार्ड के लिए आवेदन करने पर आधार नंबर ऑटोमैटिकली लिंक हो जाएगा. वहीं, मौजूदा पैन कार्डधारकों के लिए आखिरी तारीख तक अपने परमानेंट अकाउंट नंबर को आधार से लिंक करना अनिवार्य है. आयकर विभाग के मुताबिक, अगर पैन कार्डधारक डेडलाइन तक आधार से पैन को लिंक नहीं कराते हैं तो PAN काम नहीं करेगा.

    ये भी पढ़ें- IMF ने घटाया वैश्विक अर्थव्यवस्था का अनुमान, अमेरिका की GDP 8 फीसदी घटेगी

    कैसे करें अपने पैन को आधार से लिंक
    आधार को पैन ये जोड़ना आयकर कानून, 1961 की धारा 139AA की उपधारा-2 के तहत जरूरी है. पैन और आधार को लिंक करने के लिए आयकर विभाग की आधिकारिक ई-फाइलिंग पोर्टल www.incometaxindiaefiling.gov.in पर जा सकते हैं. इसके बाद बाईं ओर दिए Link Aadhaar पर क्लिक करें. फिर अपना पैन नंबर, आधार नंबर और नाम भरें. इसके बाद आयकर विभाग आपके नाम, जन्‍मतिथि, लिंग को Aadhaar में दिए ब्‍योरे के आधार पर पुष्टि करेगा. इसके बाद पुष्टि हो जाने पर आपका आधार पैन कार्ड से लिंक हो जाएगा.

    ये भी पढ़ें- सरकार ने टैक्सपेयर्स को दी बड़ी राहत! वित्त वर्ष 2018-19 के लिए ITR फाइल करने की तारीख 31 जुलाई तक बढ़ाई

    पैन-आधार लिंक नहीं होने पर क्‍या होगा
    पैन कार्डधारक अगर डेडलाइन के भीतर आधार के साथ पैन लिंक नहीं कर पाते हैं तो यह मान्‍य नहीं रह जाएगा. इसके बाद वह ऐसा कोई वित्‍तीय लेनदेन नहीं कर पाएंगे, जहां पैन कार्ड जरूरी होगा. इससे पहले आयकर विभाग ने आधार औश्र पैन को लिंक करने की समयसीमा 30 जून 2020 तक बढ़ाते हुए कहा था कि अगर आप तय समय में दोनों को लिंक नहीं कर पाते हैं, तो इनकम टैक्‍स विभाग 10,000 रुपये का जुर्माना लगा सकता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.