लाइव टीवी

बैंक खाते से लिंक नहीं है PAN कार्ड तो होगा बड़ा नुकसान! कल से लागू होगा नया नियम

News18Hindi
Updated: April 19, 2019, 7:16 PM IST
बैंक खाते से लिंक नहीं है PAN कार्ड तो होगा बड़ा नुकसान! कल से लागू होगा नया नियम
इनकम टैक्स डिपार्टमेंट सिर्फ ई-रिफंड्स ही जारी करेगा और यह भी उन्हीं बैंक अकाउंट्स में जारी किए जाएंगे जो पैन (PAN) से जुड़े होंगे.

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट सिर्फ ई-रिफंड्स ही जारी करेगा और यह भी उन्हीं बैंक अकाउंट्स में जारी किए जाएंगे जो पैन (PAN) से जुड़े होंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 19, 2019, 7:16 PM IST
  • Share this:
इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax Department) सिर्फ ई-रिफंड्स ही जारी करेगा और यह भी उन्हीं बैंक अकाउंट्स में जारी किए जाएंगे जो पैन (PAN) से जुड़े होंगे. 1 मार्च 2019 से IT डिपार्टमेंट ई-मोड (e-mode) के जरिए रिफंड जारी करेगा. टैक्स रिफंड पाने के लिए टैक्सपेयर्स को अपने बैंक अकाउंट को PAN से लिंक करना होगा. अगर आपका पैन आपके बैंक अकाउंट से नहीं जुड़ा है तो इनकम टैक्स रिफंड पाने के लिए आपको अपने बैंक ब्रांच को जल्दी जरूरी डिटेल देने होंगे. (ये भी पढ़ें: SBI का फ्री में होम लोन ट्रांसफर कराने का आखिरी मौका आज, जानें पूरा प्रोसेस)

बुधवार को जारी एडवाइजरी के मुताबिक, टैक्सपेयर को अपना बैंक अकाउंट PAN से लिंक करना अनिवार्य है. इससे उनको टैक्स रिफंड सीधे बैंक अकाउंट में मिल जाएगा जो सुरक्षित है. फिलहाल, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट टैक्सपेयर्स को रिफंड उनके बैंक अकाउंट या अकाउंट पे चेक के द्वारा करता है.

बैंक अकाउंट से PAN लिंक करें
इनकम टैक्स डिपार्टमेंट का कहना है कि जिन टैक्सपेयर्स ने अपना बैंक अकाउंट PAN से नहीं लिंक किया है तो वो इनकम टैक्स की वेबसाइट https://www.incometaxindiaefiling.gov.in पर जाकर अकाउंट को पैन से लिंक करें.



(ये भी  पढ़ें: सावधान! SBI में इस साल हुए 1885 फ्रॉड, अपनाएं ये टिप्स खाते में सेफ रहेगा आपका पैसा)

31 मार्च तक PAN को आधार से जोड़ना अनिवार्य
इससे पहले, केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने आदेश जारी कर कहा था कि PAN कार्ड को आधार से लिंक अनिवार्य है. CBDT ने इसके लिए 31 मार्च तक की डेडलाइन तय की है. सुप्रीम कोर्ट ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि ITR फाइल करने के लिए आधार को पैन से जोड़ना ही पड़ेगा. इसके अनुसार इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने वालों को 31 मार्च, 2019 से पहले पैन कार्ड को आधार से जोड़ना अनिवार्य है.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 28, 2019, 11:58 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर