हवाई जहाज के तेल से महंगा कार-बाइक का पेट्रोल, जानें कैसे?

सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली में ATF की कीमत 596.62 रुपये प्रति किलोलीटर की गिरावट के साथ 62,698.86 रुपये प्रति किलोलीटर हो गई.

News18Hindi
Updated: September 1, 2019, 2:21 PM IST
हवाई जहाज के तेल से महंगा कार-बाइक का पेट्रोल, जानें कैसे?
हवाई जहाज के तेल से महंगा से कार-बाइक का पेट्रोल
News18Hindi
Updated: September 1, 2019, 2:21 PM IST
इंटनेशनल मार्केट में एविएशन टर्बाइन फ्यूल (ATF) की कीमतें रविवार को घट गई हैं. सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली में ATF की कीमत 596.62 रुपये प्रति किलोलीटर की गिरावट के साथ 62,698.86 रुपये प्रति किलोलीटर हो गई. हालांकि ATF में गिरावट के बावजूद देश में कार-बाइक के पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel), हवाई जहाज (Airlines) का फ्यूल से महंगा है. बता दें कि हर महीने की पहली तारीख को तेल कंपनियां ATF के भाव में बदलाव करती हैं. यह बदलाव अंतर्राष्ट्रीय कीदेशमतों और रुपए-डॉलर के एक्सचेंज रेट के हिसाब से कीमतें तय की जाती हैं.

हवाई जहाज के तेल से महंगा है पेट्रोल-डीजल
1 सितंबर को दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 72.01 रुपये प्रति लीटर औऱ डीजल की कीमत 65.25 रुपये प्रति लीटर है. ऐसे में तुलना करने पर ATF की कीमत 62,698.86 रुपये प्रति किलोलीटर है जो 62.69 रुपये लीटर बैठती है.

ये भी पढ़ें: सितंबर महीने की शुरुआत महंगाई के साथ, रसोई गैस और CNG के बढ़े दाम

आज पेट्रोल-डीजल के दाम रहे स्थिर
सितंबर महीने के पहले दिन पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल-डीजल की कीमतें स्थिर रहीं. दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल का भाव 72.01 रुपये और डीजल 65.25 रुपये प्रति लीटर रहा.

ऐसे समझें एटीएफ का हवाई कंपनियों पर असर
Loading...

एटीएफ का सस्ता होना एविएशन इंडस्ट्री के लिए राहत की बात है. अगर एटीएफ की दरों में गिरती हैं तो एयरलाइंस पैसेंजर किराये में कटौती होगी. एयर टिकट में कमी का असर हवाई यातायात और कार्गो दोनों पर पड़ेगा. यात्रियों पर किराये का बोझ घटेगा और इसका असर हवाई जहाज यात्रियों की संख्या पर होगा. एविएशन सेक्टर में एयरलाइंस का 40 से 50 फीसदी खर्च एटीएफ की खरीद पर ही होता है.

ये भी पढ़ें: बड़ी खबर! सितंबर महीने में इतने दिन रहेंगी बैंकों में छुट्टियां, यहां देखें RBI की ओर से जारी लिस्ट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 1, 2019, 2:10 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...