दिल्ली में यूपी से सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, जानें क्या है रेट!

पीटीआई
Updated: August 21, 2019, 9:02 PM IST
दिल्ली में यूपी से सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, जानें क्या है रेट!
दिल्ली में यूपी से सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, जानें रेट्स

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सरकार द्वारा इन दोनों फ्यूल (Fuel) पर टैक्स (Tax) बढ़ाने के बाद दिल्ली में पेट्रोल-डीजल दाम कम हो गये हैं.

  • Share this:
दिल्ली (Delhi) में पेट्रोल (Petrol), डीजल (Diesel) के दाम पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुकाबले सस्ते हो गये हैं. उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सरकार द्वारा इन दोनों फ्यूल (Fuel) पर टैक्स (Tax) बढ़ाने के बाद दिल्ली में इनके दाम कम हो गये हैं. आमतौर पर दिल्ली में पेट्रोल, डीजल के दाम देश के तमाम राज्यों के मुकाबले सस्ते ही रहते आये हैं, क्योंकि दिल्ली में दोनों ईंधनों पर मूल्य वर्धित टैक्स (VAT) की दर कम रहती है.

लेकिन 5 अक्टूबर 2018 को केन्द्र सरकार की अपील पर उत्तर प्रदेश सहित भाजपा शासित राज्यों द्वारा वैट की दर घटाने के बाद उत्तर प्रदेश में पेट्रोल, डीजल सस्ता हो गया. इसका नतीजा यह हुआ कि दिल्ली के मुकाबले गाजियाबाद और नोएडा जैसे शहरों में पेट्रोल, डीजल सस्ता हो गया. दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने केन्द्र सरकार की अपील को नजरअंदाज करते हुये उस समय पेट्रोल, डीजल पर वैट नहीं घटाया, इसलिए दिल्ली में फ्यूल के दाम हाई पर ही बने रहे.

उत्तर प्रदेश सरकार ने अब मंगलवार को VAT की घटी दर को वापस बढ़ा दिया, जिसके परिणामस्वरूप एक बार फिर दिल्ली में दोनों ईंधनों के दाम उत्तर प्रदेश के मुकाबले कम हो गये हैं.

ये भी पढ़ें: खुशखबरी! RBI ने RTGS का समय बढ़ाया, अब इतने बजे से कर सकते हैं ट्रांजैक्शन

कितनी है कीमत
राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल का दाम इस समय 71.84 रुपये लीटर है, जबकि डीजल का दाम 65.11 रुपये लीटर पर है. इंडियन आयल कार्पोरेशन (IOC) में यह दाम दिया गया है. दूसरी तरफ नोएडा में पेट्रोल का दाम 73.79 रुपये प्रति लीटर और डीजल का दाम 65.40 रुपये लीटर हो गया है. गाजियाबाद में ये दाम क्रमश: 73.65 रुपये और डीजल का दाम 65.26 रुपये प्रति लीटर हो गया.

उत्तर प्रदेश सरकार ने मंगलवार को राज्य में पेट्रोल पर वैट की दर को बढ़ाकर 26.80 प्रतिशत अथवा 16.74 रुपये प्रति लीटर जो भी अधिक हो और डीजल पर 17.48 प्रतिशत या फिर 9.41 रुपये प्रति लीटर कर दिया.
Loading...

अक्टूबर में 2.50 रु घटा था सेंट्रल टैक्स
पिछले साल अक्टूबर में अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम बढ़ने की वजह से सरकार पर देश में ईंधन के दाम घटाने का दबाव बढ़ गया था. केन्द्र सरकार ने तब केन्द्रीय करों में 2.50 रुपये प्रति लीटर की कटौती करने के बाद राज्यों से भी उतनी ही कटौती करने का आह्वान किया था. भाजपा शासित कई राज्यों ने केन्द्र की अपील पर दरों में कटौती की थी.

ये भी पढ़ें: फुल एक्शन में आई मोदी सरकार! अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए हो सकते हैं ये 4 ऐलान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गाजियाबाद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 21, 2019, 8:51 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...