Home /News /business /

खुशखबरी: डीज़ल जल्द आएगा 60 रु/लीटर के नीचे! आज इतने रुपये तक सस्ता हुआ पेट्रोल

खुशखबरी: डीज़ल जल्द आएगा 60 रु/लीटर के नीचे! आज इतने रुपये तक सस्ता हुआ पेट्रोल

प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर

शनिवार को पेट्रोल-डीजल के दाम में 15 पैसे और 20 पैसे तक लुढ़क गए है. एक्सपर्ट्स का मानना है कि कच्चा तेल सस्ता होने से दिल्ली में डीज़ल के दाम अगले 15 दिन में 60 रुपये प्रति लीटर के नीचे आ सकते हैं.

    पेट्रोल और डीजल के दामों में दो दिन के ब्रेक के बादआज पेट्रोल-डीजल के दाम में फिर गिरावट दर्ज हुई है. कच्चा तेल की कीमतों में गिरावट से पेट्रोल-डीज़ल सस्ता हो रहा है. शनिवार को पेट्रोल-डीजल के दाम में 15 पैसे और 20 पैसे तक लुढ़क गए है. राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल खरीदने के लिए 68.29 रुपये खर्च करने होंगे. डीजल के लिए 62.26 रुपये चुकाने होंगे. एक्सपर्ट्स का मानना है कि दिल्ली डीज़ल की कीमतें जल्द 60 रुपये प्रति लीटर के नीचे आ सकती है.

    आज के नए रेट्स

    दिल्ली 
    पेट्रोल: 68.29 रुपये प्रति लीटर
    डीजल: 62.26 रुपये प्रति लीटर

    ये भी पढ़ें: आपका PAN कार्ड हो जाएगा बेकार, अगर नहीं किया अगले 2 महीने में ये जरूरी काम

    मुंबई
    पेट्रोल: 73.95 रुपये प्रति लीटर
    डीजल: 65.14  रुपये प्रति लीटर

    चेन्नई 
    पेट्रोल: 70.85 रुपये प्रति लीटर
    डीजल: 65.72 रुपये प्रति लीटर

    कोलकाता
    पेट्रोल: 70.43  रुपये प्रति लीटर
    डीजल: 64.03 रुपये प्रति लीटर


    60 रुपये प्रति लीटर के नीचे आ सकते हैं डीज़ल के दाम- एक्सपर्ट्स का कहना है कि दिल्ली में डीज़ल की कीमतें 60 रुपये प्रति लीटर के नीचे आ सकती है. दरअसल अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें लगातार गिर रही है. वहीं, रुपये में मज़बूती लौटी है. इसीलिए तेल कंपनियों को कच्चा तेल सस्ते में मिल रहा है. लिहाजा ग्राहकों को भी इसका फायदा मिलता रहेगा.

    कर्नाटक में महंगा हुआ पेट्रोल-डीज़ल: कांग्रेस-जनता दल (सेक्युलर) के गठबंधन वाली कर्नाटक सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर सेल्स टैक्स बढ़ाकर क्रमश: 32 और 21 प्रतिशत कर दिया है. कर्नाटक सरकार ने मोटर फ्यूल प्रोडक्ट्स पर करीब 2 रुपये प्रति लीटर का सेल्स टैक्स बढ़ा दिया. मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक आधिकारिक बयान में इसका कारण बताते हुए कहा गया है कि कच्चे तेल की अंतरराष्ट्रीय बाजार में लगातार गिरती कीमतों से राज्य के राजस्व पर विपरीत प्रभाव पड़ रहा है.

    राज्य में पेट्रोल और डीजल पर कर की दर क्रमश: 28.75 और 17.73 प्रतिशत थी, जिसे बढ़ाकर आदेश के बाद 32 और 21 प्रतिशत कर दिया गया है. इस बढ़ोतरी के बाद राज्य में पेट्रोल की कीमत 70.84 रुपये प्रति लीटर और डीजल की 64.66 रुपये प्रति लीटर हो गई है.

    आपको बता दें 18 अक्टूबर के बाद से एक दिन को छोड़ दें तो पेट्रोल और डीजल में लगातार गिरावट जारी है. पिछले एक साल से भी ज्यादा के पेट्रोल के रेट पर गौर करें तो मौजूदा समय में पेट्रोल जनवरी 2018 से भी नीचे के स्तर पर आ गया है. वहीं डीजल के मौजूदा रेट पिछले साल मार्च में देखे गए थे. शनिवार को दिल्ली में पेट्रोल 68.29 रुपये लीटर और डीजल 62.26 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है. इंटरनेशनल मार्केट में चल रही गिरावट के बीच डब्ल्यूटीआई क्रूड गिरकर 47.96 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया है.

    Tags: Bharat petroleum, Bharat Petroleum Corporation, Petrol and diesel, Petrol diesel price, World's most expensive petrol

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर