लॉकडाउन खुलते ही पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ीं, दिल्ली में डीजल का दाम 70 रुपए के पार

लॉकडाउन खुलते ही पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ीं, दिल्ली में डीजल का दाम 70 रुपए के पार
लॉकडाउन खुलते ही पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ीं, दिल्ली में डीजल का दाम 72 रुपए

अनलॉक-1 के पहले दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों (Petrol-Diesel price today) में सोमवार को 60 पैसे प्रति लीटर तक की बढ़ोतरी की गई.

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) के प्रकोप के बीच आज से लॉकडाउन (Lockdown) को खोलने के पहले चरण के तौर पर अनलॉक-1 (Unlock-1) हो गया है. अनलॉक-1 के पहले दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों (Petrol-Diesel price today) में सोमवार को 60 पैसे प्रति लीटर तक की बढ़ोतरी की गई. इसी के साथ ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMCs) ने तेल की कीमतों में किए जाने वाले रोजाना बदलाव को दोबारा शुरू कर दिया.

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक, दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 71.86  रुपए से बढ़कर 72.46 रुपए प्रति लीटर हो गई. इसी तरह डीजल की कीमत 69.99 रुपये से बढ़कर 70.59 रुपए प्रति लीटर हो गई.

सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियां नियमित अंतराल पर विमान ईंधन और घरेलू रसोई गैस (LPG) कीमतों में बदलाव कर रही थीं. लेकिन 16 मार्च से पेट्रोल और डीजल की कीमतें स्थिर बनी हुई थीं. इसकी वजह अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल (Crude oil price) की कीमतों को लेकर भारी उथल-पुथल होना रही. सरकार के पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क (Excise duty) तीन रुपये प्रति लीटर बढ़ाए जाने के तुरंत बाद इनकी कीमतें स्थिर हो गईं. बाद में 6 मई को सरकार के पेट्रोल पर 10 और डीजल पर 13 रुपये प्रति लीटर उत्पाद शुल्क (Excise duty) और बढ़ाने के बावजूद इनकी कीमतें स्थिर बनी रही. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों के रिकॉर्ड निचले स्तर पर चले जाने से कंपनियों के जो लाभ हुआ उन्होंने इससे सरकार द्वारा बढ़ाए गए उत्पाद शुल्क की बढ़ोतरी की.



ये भी पढ़ें- 1 अक्टूबर से BS-6 वाहनों पर अनिवार्य होगा ये हरा स्टिकर, जानें इसके बारे में सबकुछ
अन्य महानगरों के भाव
इसी के साथ मुंबई और कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 60 पैसे बढ़कर क्रमश: 79.49 रुपए और 74.86 रुपए प्रति लीटर हो गई. चेन्नई में पेट्रोल 76.60 रुपए प्रति लीटर हो गया. डीजल की कीमत मुंबई में 69.37 रुपए प्रति लीटर, कोलकाता में 66.71 रुपए प्रति लीटर और चेन्नई में 69.25 रुपए प्रति लीटर हो गई.

पेट्रोल-डीज़ल के नए रेट्स ऐसे जानें
देश की तीनों ऑयल मार्केटिंग कंपनी HPCL, BPCL और IOC आप सुबह 6 बजे के बाद पेट्रोल-डीज़ल के नए रेट जारी करती है. नए रेट्स के लिए आप वेबसाइट पर जाकर जानकारी हासिल कर सकते हैं. वहीं, मोबाइल फोन पर SMS के जरिए भी रेट चेक कर सकते है. आप 92249 92249 नंबर पर SMS भेजकर भी पेट्रोल-डीजल के भाव के बारे में पता कर सकते हैं. आपको RSP<स्पेस> पेट्रोल पंप डीलर का कोड लिखकर 92249 92249 पर भेजना पड़ेगा. अगर आप दिल्ली में हैं और मैसेज के जरिये पेट्रोल-डीजल का भाव जानना चाहते हैं तो आपको RSP 102072 लिखकर 92249 92249 पर भेजना होगा.

ये भी पढ़ें- छूट के साथ कम भाव पर सोना बेच रही मोदी सरकार, जानिए आज से कैसे कमाएं मोटा मुनाफा
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading