आज आई Petrol-Diesel की कीमत में कितनी गिरावट, यहां करें फटाफटा चेक

जानिए पेट्रोल डीजल के आज के दाम

जानिए पेट्रोल डीजल के आज के दाम

पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों (Petrol-Diesel Price) में गिरावट आनी शुरू हो सकती है. इसकी सबसे बड़ी वजह अंतर्राष्ट्रीय स्तर में कच्चा तेल सस्ता होना है. इधर भारतीय रिफाइनरी कंपनियों ने ईरान (Iran) से क्रूड ऑयल आयात (Crude Import) करने की तैयारी शुरू कर दी है.

  • Share this:
नई दिल्ली. पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में गिरावट आनी शुरू हो सकती है. इसकी सबसे बड़ी वजह अंतर्राष्ट्रीय स्तर में कच्चा तेल सस्ता होना है. इधर भारतीय रिफाइनरी कंपनियों ने ईरान (Iran) से क्रूड ऑयल आयात (Crude Import) करने की तैयारी शुरू कर दी है. ईरान से तेल आते ही भारतीय बाजार में पेट्रोल-डीजल के दाम (Petrol-Diesel Prices) नरम होने लगेंगे. फिलहाल आज भी सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल डीजल के दाम कोई फेरबदल नहीं किया है. आज दिल्ली में पेट्रोल के दाम 90.56 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 80.87 रुपये प्रति लीटर हैं.

पेट्रोल-डीजल का भाव चार महानगरों में
दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 90.56 रुपये है. वहीं एक लीटर डीजल का भाव 80.87 रुपये है. मुम्बई में लीटर पेट्रोल का दाम 96.98 रुपये है जबकि एक लीटर डीजल 87.96 रुपये प्रति लीटर पर है. कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 90.77 रुपये हो गया है. वहीं, एक लीटर डीजल के लिए 83.75 रुपये प्रति लीटर पर है. चेन्नई में पेट्रोल का भाव 92.58 रुपये जबकि डीजल 85.88 रुपये प्रति लीटर पर है.

मार्च में 61 पैसे सस्ता हुआ पेट्रोल
मार्च में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में तीन बार कटौती हुई थी. इस कटौती के बाद पेट्रोल सिर्फ 61 पैसे और डीजल 60 पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ. वहीं फरवरी महीने के दौरान पेट्रोल के दाम में 16 किस्तों में बढ़ोतरी हुई थी. उससे यह 04.74 रुपये महंगा हो गया था. वहीं अगर डीजल की बात करें तो 16 दिनों में ही इसकी कीमत 4.52 रुपये बढ़ गई थी.



इसलिए सस्ता हो सकता है पेट्रोल डीजल
भारत सरकार के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि एक बार अमेरिकी प्रतिबंध हट जाते हैं तो हम ईरान से तेल आयात पर विचार कर सकते हैं. भारतीय रिफाइनरी कंपनियों ने इसको लेकर तैयारी भी शुरू कर दी है. वे प्रतिबंध हटते ही ईरान के साथ अनुबंध कर सकती हैं. ईरान से तेल आते ही न केवल भारतीय बाजार में पेट्रोल-डीजल के दाम (Petrol-Diesel Prices) नरम होंगे बल्कि इससे भारत को आयात स्रोत को विविध रूप देने में भी मदद मिलेगी. वित्त वर्ष 2020-21 में इराक (Iraq) भारत का सबसे बड़ा तेल आपूर्तिकर्ता रहा है. इसके बाद सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) का स्थान रहा. नाइजीरिया चौथे और अमेरिका का स्थान पांचवां था.

आप ऐसे पता कर सकते हैं अपने शहर में पेट्रोल-डीज़ल के नए रेट्स (How to Check Petrol Diesel Price in India) - देश की तीनों ऑयल मार्केटिंग कंपनी HPCL, BPCL और IOC आप सुबह 6 बजे के बाद पेट्रोल-डीज़ल के नए रेट जारी करती है. नए रेट्स के लिए आप वेबसाइट पर जाकर जानकारी हासिल कर सकते हैं. वहीं, मोबाइल फोन पर SMS के जरिए भी रेट चेक कर सकते है. आप 92249 92249 नंबर पर SMS भेजकर भी पेट्रोल-डीजल के भाव के बारे में पता कर सकते हैं. आपको RSP<स्पेस> पेट्रोल पंप डीलर का कोड लिखकर 92249 92249 पर भेजना पड़ेगा. अगर आप दिल्ली में हैं और मैसेज के जरिये पेट्रोल-डीजल का भाव जानना चाहते हैं तो आपको RSP 102072 लिखकर 92249 92249 पर भेजना होगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज