लाइव टीवी

साल की सबसे सस्ती कीमतों पर मिल रहा है पेट्रोल-डीज़ल, 10 दिन में हुआ 1.85 रुपये तक सस्ता

News18Hindi
Updated: January 25, 2020, 9:06 AM IST
साल की सबसे सस्ती कीमतों पर मिल रहा है पेट्रोल-डीज़ल, 10 दिन में हुआ 1.85 रुपये तक सस्ता
पिछले 14 दिनों में पेट्रोल 1.85 रुपये और डीजल 1.86 रुपये सस्ता हुआ है.

शुक्रवार के मुकाबले शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel Prices Today) के दाम फिर से गिर गए है. 25 जनवरी यानी शनिवार को एक लीटर पेट्रोल 27 पैसे सस्ता होकर 74.16 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर आ गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 25, 2020, 9:06 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. चीन के जानलेवा कोरोना वायरस से घटी कच्चे तेल की डिमांड के चलते अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर क्रूड की कीमतें लगातार गिर रही है. इसी का असर भारत में पेट्रोल-डीज़ल (Petrol-Diesel Price) की कीमतों पर भी दिख रहा है. शुक्रवार के मुकाबले शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel Prices 25 Jan 2020) के दाम फिर से गिर गए है. 25 जनवरी यानी शनिवार को एक लीटर पेट्रोल 27 पैसे सस्ता होकर 74.16 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर आ गया है. वहीं, डीज़ल 30 पैसे सस्ता होकर 67.31 रुपये प्रति लीटर हो गया है. आपको बता दें कि नए साल के पहले महीने जनवरी में पेट्रोल की अधिकतम कीमत 76.01 रुपये तक पहुंच गई थी. इस लिहाज से अब तक पेट्रोल 1.85 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो गया है.

>> 12 जनवरी के बाद से पेट्रोल-डीजल की कीमत लगातार घटी है.
>> पिछले 14 दिनों में पेट्रोल 1.85 रुपये और डीजल 1.86 रुपये सस्ता हुआ है.
>> इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल का भाव घटकर 60.62 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया है.

पेट्रोल-डीजल की कीमतें
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक मुंबई में एक लीटर पेट्रोल के दाम 79.76 रुपये प्रति लीटर हो गए है. वहीं, डीज़ल के दाम 70.56 रुपये प्रति लीटर है.

चीन के जानलेवा कोरोना वायरस और क्रूड का कनेक्शन

भारत की तरह चीन भी अपनी जरूरत का 90 फीसदी क्रूड ऑयल यानी कच्चा तेल विदेशी बाजार से खरीदता है. आंकड़ों के मुताबिक, साल 2019 में चीन ने रिकॉर्ड 50.6 करोड़ टन कच्चा तेल खरीदा था.

गोल्डमैन सैक्स की रिपोर्ट के मुताबिक, मौजूदा वायरस के चलते चीन में डिमांड गिर सकती हैं. लिहाजा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्रूड के 3 डॉलर प्रति बैरल तक सस्ता होने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें-Post Office Saving Account: बदल गया मिनिमम बैलेंस का ये नियम, जान लें नहीं तो हो सकता है नुकसान
 आपको बता दें कि जनवरी महीने में ब्रेंट क्रूड की कीमतें 70 डॉलर प्रति बैरल से गिरकर 60  डॉलर प्रति बैरल पर आ गई हैं. इस हिसाब से 1 जनवरी से 24 जनवरी तक कच्चा तेल 12 फीसदी तक सस्ता हो गया है.


पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel Prices Today) के दाम में कटौती का दौर शुरू हो चुका है. आज लगातार छठे दिन कीमत में गिरावट देखी गई है.
पेट्रोल-डीजल कीमत


कैसे तय होते हैं पेट्रोल-डीज़ल के दाम
>> जिस कीमत पर हम पेट्रोल पंप से पेट्रोल खरीदते हैं उसका करीब 48 फीसदी बेस प्राइस यानी आधार मूल्य होता है. इसके बाद बेस मूल्य पर करीब 35 फीसदी एक्साइज ड्यूटी, 15 फीसदी सेल्स टैक्स और दो फीसदी कस्टम ड्यूटी लगाई जाती है.

>> क्या है ईंधन का बेस प्राइस? तेल के बेस प्राइस में कच्चे तेल की कीमत (क्रूड), प्रोसेसिंग चार्ज और कच्चे तेल को रीफाइन करने वाली रिफाइनरियों का चार्ज शामिल होता हैं.

>> अब तक फ्यूल प्राइस को GST में शामिल नहीं किया गया है. इस वजह से इस पर एक्साइज ड्यूटी भी लगती है और वैट भी. केंद्र सरकार पेट्रोल की बिक्री पर एक्साइज ड्यूटी वसूलती है, जबकि राज्य सरकारें वैट वसूलती हैं.

ये भी पढ़ें-इनकम टैक्स का नया नियम, नहीं दी ये 2 जानकारी तो कंपनी काट सकती है आपकी सैलरी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 25, 2020, 8:57 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर