Home /News /business /

पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों को लेकर सरकार ने लिया ये फैसला: सूत्र

पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों को लेकर सरकार ने लिया ये फैसला: सूत्र

पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों को लेकर सरकार ने लिया ये फैसला: सूत्र

पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों को लेकर सरकार ने लिया ये फैसला: सूत्र

सरकारी तेल कंपनियां (HPCL, BPCL, IOC) अब पेट्रोल-डीज़ल की बिक्री पर एक रुपये प्रति लीटर का बोझ नहीं उठाएंगी.

    सरकारी तेल कंपनियां (HPCL, BPCL, IOC) अब पेट्रोल-डीज़ल की बिक्री पर एक रुपये प्रति लीटर का बोझ नहीं उठाएंगी. वित्त मंत्रालय के सूत्रों की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, कच्चे तेल की कीमतों में आई गिरावट के चलते पेट्रोल-डीज़ल की कीमतें लगातार कम हो रही है. इसीलिए कंपनियां इसे वापस ले सकती हैं. आपको बता दें कि अक्टूबर महीने में केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर डेढ़ रुपए एक्साइज ड्यूटी घटाने का फैसला लिया था. साथ ही, तेल कंपनियों को भी एक रुपए प्रति लीटर का बोझ उठाने को कहा था.

    केंद्र सरकार पेट्रोल पर अभी 19.48 रुपए और डीजल पर 15.33 रुपए एक्साइज ड्यूटी वसूलती है. अक्टूबर 2018 से पहले सरकार ने अक्टूबर 2017 में एक्साइज ड्यूटी दो-दो रुपए प्रति लीटर घटाई थी.

    अब क्या होगा- इसका मतलब यह है कि सरकारी तेल कंपनियां, जो देश में सबसे ज्यादा पेट्रोल-डीज़ल बेचती है. उपभोक्ताओं को क्रूड की कीमतों में गिरावट के सभी लाभों पर पारित नहीं किया जाएगा क्योंकि वे उस मार्जिन हिट को फिर से प्राप्त करना चाहते हैं जो वे ले रहे हैं. ये भी पढ़ें: हो जाएं तैयार, अब 16 साल की उम्र में ही बना सकेंगे ड्राइविंग लाइसेंस!



    सरकार की होती है मोटी कमाई- वित्त राज्यमंत्री ने संसद की कार्रवाई के दौरान कहा है कि केंद्र सरकार ने पिछले वित्त वर्ष के दौरान पेट्रोल पर 73,516.8 करोड़ रुपये और डीजल पर 1.5 लाख करोड़ रुपये का एक्साइज ड्यूटी इकठ्ठा किया है. आपको बता दें कि पेट्रोल और डीजल की कीमतें, जो बाजार निर्धारित हैं, दैनिक आधार पर बदलती हैं. ये भी पढ़ें: मोदी सरकार का तोहफा, अब पोस्ट ऑफिस की स्कीम में पैसा लगाने पर मिलेगा ज्यादा मुनाफा

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स

    Tags: Bharat petroleum, Bharat Petroleum Corporation, Cheapest countries for petrol, Petrol and diesel, Petrol diesel price, Sharp rise of petrol and diesel prices

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर