खुशखबरी! लगातार चौथे दिन सस्ता हुआ पेट्रोल, फटाफट जानें डीजल का भाव

खुशखबरी! लगातार चौथे दिन सस्ता हुआ पेट्रोल, फटाफट जानें डीजल का भाव
पेट्रोल-डीजल के दाम

रविवार को ऑयल मार्केटिंग कंपनियों पेट्रोल की कीमतों में लगातार चौथे दिन कटौती की है. लेकिन डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है.

  • Share this:
ऑयल मार्केटिंग कंपनियों पेट्रोल की कीमतों में लगातार चौथे दिन कटौती की है. लेकिन डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है. इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल के भाव में फिर नरमी रहने से पेट्रोल और डीजल के दाम में और राहत मिलने की संभावना बनी हुई है. राजधानी दिल्ली में रविवार को पेट्रोल की कीमत में यहां 10 पैसे की कमी आई और 73.14 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है, जबकि डीजल 66.18 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर है.

दिल्ली में सबसे सस्ता पेट्रोल
मेट्रो सिटीज में सबसे सस्ता पेट्रोल दिल्ली में मिल रहा है. चार दिनों में पेट्रोल यहां 27 पैसे सस्ता हो चुका है. मुंबई में भी पेट्रोल 10 पैसे सस्ता हुआ है और आज यहां 1 लीटर पेट्रोल के लिए 78.75 रुपये देने होंगे, जबकि डीजल 69.36 रुपये प्रति लीटर है. वहीं चेन्नई में भी पेट्रोल 10 पैसे सस्ता होकर 75.96 रुपये लीटर है और डीजल 69.90 रुपये प्रति लीटर है. कोलकाता में पेट्रोल 6 पैसे सस्ता हुआ है और यह 75.75 रुपये प्रति लीटर है. डीजल की कीमत में यहां भी कोई बदलाव नहीं हुआ है.

ऐसे चेक करें अपने शहर में नए रेट्स
एसएमएस के माध्‍यम से उपभोक्ता किसी विशेष पंजीकृत नंबर पर एसएमएस भेजकर कीमतों के अपडेट की जांच कर सकते हैं और उन्हें वर्तमान मूल्य के बारे में मैसेज के माध्‍यम से अधिसूचित किया जाएगा. हालांकि एसएमएस भेजने से पहले आपको किसी भी पेट्रोल पंप से डीलर कोड लेना हो जोकि मैसेज भेजने से पहले जरुरी है. इंडियन ऑयल ग्राहक RSP<डीलर कोड> 92249 9 2249 को भेज सकते हैं. बीपीसीएल ग्राहकों को RSP<डीलर कोड> 9223112222 पर भेजना होगा. एचपीसीएल ग्राहकों को HPPRICE<डीलर कोड> 9222201122 पर भेजना होगा.



मांग में कमी के कारण कीमतों पर दबाव
इंटरनेशनल मार्केट में शुक्रवार को कच्चे तेल के भाव में कोई ज्यादा बदलाव नहीं हुआ, लेकिन मांग में कमी के कारण कीमतों पर दबाव दिखा. बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड पिछले सत्र के मुकाबले मामूली गिरावट के साथ 63.30 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ.

ये भी पढ़ें:

1 अगस्त से मुफ्त में इस्तेमाल करें SBI की ये सर्विस, फटाफट जानिए और क्या-क्या होगा सस्ता

अब फिंगर प्रिंट के जरिए बुक होगा ट्रेन का टिकट!
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज