खुशखबरी! पेट्रोल-डीज़ल आज इतने रुपये तक हुए सस्ते, इस वजह से और गिरेंगे दाम!

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चा तेल सस्ता होने का फायदा घरेलू बाजार में मिल रहा है. बुधवार को देश में पेट्रोल के दामों में फिर से गिरावट देखने को मिली है. एक्सपर्ट्स आगे भी कीमतों में गिरावट का अनुमान लगा रहे है.

News18Hindi
Updated: May 8, 2019, 10:27 AM IST
खुशखबरी! पेट्रोल-डीज़ल आज इतने रुपये तक हुए सस्ते, इस वजह से और गिरेंगे दाम!
फाइल फोटो
News18Hindi
Updated: May 8, 2019, 10:27 AM IST
पेट्रोल की कीमतों में गिरावट का दौर जारी. बुधवार को देश के चार बड़े राज्य में पेट्रोल की कीमत में 7 पैसे की गिरावट दर्ज हुई है. हालांकि, डीजल के दाम मंगलवार के भाव पर स्थिर रहे. इंडियन ऑयल (IOC) की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 73 रुपये है. तो वहीं डीजल 66.66 रुपये प्रति लीटर पर है.आपको बता दें कि दुनिया की बड़ी रिसर्च फर्म बैंक ऑफ अमेरिका का कहना है कि सऊदी अरब की ओर से कच्चे तेल का उत्पादन बढ़ने की पूरी संभावना बनी हुई है. इससे कच्चे तेल के दाम 70 डॉलर प्रति बैरल के नीचे आ सकते हैं. इस पर एक्सपर्ट्स का कहना है कि कच्चा तेल सस्ता होना भारत की अर्थव्यवस्था के लिए तो फायदेमंद है ही साथ में पेट्रोल-डीज़ल सस्ता होने से आम लोगों को इसका बड़ा फायदा मिलेगा.ये भी पढ़ें: Alert! आज से बदल गए हैं SBI के अकाउंट और लोन से जुड़े ये नियम, जानें आप पर होगा क्या असर

बुधवार को पेट्रोल के भाव-कोलकाता में बुधवार को एक लीटर पेट्रोल की कीमत 75.04 रुपये है. वहीं डीजल 68.40 रुपये प्रति लीटर पर है. मुम्बई में अब एक लीटर पेट्रोल की कीमत 78.59 रुपये है. तो डीजल 69.81 रुपये प्रति लीटर पर है. चेन्नई में अब एक लीटर पेट्रोल की कीमत 75.79 रुपये और डीजल 70.43 रुपये प्रति लीटर पर है.



कैसे तय होते है पेट्रोल-डीज़ल के रेट्स- इंटरनेशनल मार्केट में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव और इंटरनेशनल मार्केट में रुपए की कीमतों के आधार पर देश में पेट्रोल-डीज़ल के रेट्स तय किए जाते हैं.

6 बजे होता है पेट्रोल-डीजल के दाम में बदलाव-जानें रोज सुबह कितने बजे बदलते हैं दाम सरकारी तेल कंपनियां कीमतों की समीक्षा करने के बाद प्रति दिन पेट्रोल रेट और डीजल रेट तय करती हैं. इंडियन ऑइल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियमम दैनिक आधार पर 6 बजे से पेट्रोल रेट और डीजल रेटमें संशोधन करती हैं और जारी करती हैं.ये भी पढ़ें: सावधान! कैश निकालने से पहले जरूर चेक करें ATM की लाइट, वरना खाली हो सकता है खाता
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...