पेट्रोल-डीजल के दाम में 9वें दिन गिरावट, 1.50 रुपए से ज्यादा गिरी डीजल की कीमत

पेट्रोल-डीजल के दाम
पेट्रोल-डीजल के दाम

पेट्रोल-डीजल के दाम में 9वें दिन गिरावट देखने को मिली है. जानें क्या है आज के नए दाम..

  • Share this:
पेट्रोल-डीजल के दाम में 9वें दिन गिरावट देखने को मिली है. शुक्रवार को दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल का दाम 13 पैसे और डीजल 32 पैसे सस्ता हुआ है. पेट्रोल-डीजल के दाम में गिरावट आने की वजह अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल का दाम सस्ता होना.

किस शहर में क्या है पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) का दाम
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक दिल्‍ली में पेट्रोल की नई कीमत 70.94 रुपये प्रति लीटर है. इसी तरह डीजल 64.90 रुपये प्रति लीटर के भाव पर है. वहीं कोलकाता और चेन्‍नई में पेट्रोल की कीमत की बात करें तो 73.19 रुपये और 73.70 रुपये प्रति लीटर पर है. जबकि डीजल क्रमश: 66.82 रुपये और 68.66 रुपये प्रति लीटर पर आ गया है. इसके अलावा मुंबई में पेट्रोल 76.63 रुपये और डीजल 68.06 रुपये प्रति लीटर के भाव पर है. पेट्रोल और डीजल की नई कीमत मार्च की कीमत के स्‍तर पर पहुंच गई है.

ये भी पढ़ें: RBI ने NEFT और RTGS के चार्ज किए खत्म, जानें क्या होगा असर)




कुछ दिनों में रुक सकती है तेल के दाम में गिरावट
बीते कुछ दिनों से अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव में बढ़ोतरी हो रही है. ऐसे में आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती थम सकती है. बता दें कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में तेजी या मंदी का असर भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम पर करीब 2 सप्ताह बाद दिखता है.



ये भी पढ़ें: Wipro के चेयरमैन अजीम प्रेमजी कर चुके हैं 1.45 लाख करोड़ दान, अब लिया ये बड़ा फैसला

रोज सुबह 6 बजे तय होते हैं भाव: ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (HPCL, BPCL, IOC) भाव की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल रेट (Petrol Rate) और डीजल रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज