खुशखबरी! लगातार चौथे दिन सस्ता हुआ पेट्रोल और डीजल, जानें नई कीमतें

अमेरिका-ईरान के बीच तनाव से क्रूड महंगा
अमेरिका-ईरान के बीच तनाव से क्रूड महंगा

आम आदमी को पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से राहत मिली है. इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल की कीमतें में गिरावट का असर भारतीय बाजार पर दिखा है.

  • Share this:
आम आदमी को पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से राहत मिली है. इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल की कीमतें में गिरावट का असर भारतीय बाजार पर दिखा है. लगातार चौथे दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतें घटी हैं. सार्वजनिक क्षेत्र की तेल मार्केटिंग कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड (IOCL) ने रविवार को पेट्रोल व डीजल की कीमतों में क्रमश: 12 पैसे और 20 पैसे की कटौती की है. तीन दिन में पेट्रोल 36 पैसे जबकि डीजल 53 पैसे सस्ता हुआ है.

ये भी पढ़ें: घर पर भूले SBI ATM कार्ड तो ना लें टेंशन, अब ऐसे सेफ तरीके से निकालें पैसे

देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में 12 पैसे की कटौती की गई है. इस कटौती के बाद अब दिल्ली में पेट्रोल की कीमत घटकर 71.50 रुपए प्रति लीटर हो गई है. वहीं, कोलकाता में 73.62 रुपये, मुंबई में पेट्रोल की कीमत 77.16 रुपए प्रति लीटर हो गई हैं. चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 74.27 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है.



दिल्ली में डीजल की कीमत में 20 पैसे प्रति लीटर की कमी आई है. इसके बाद डीजल 66.16 रुपये प्रति लीटर के भाव पर मिल रहा है. कोलकाता डीजल का भाव 68.05 रुपये प्रति लीटर, मुंबई में डीजल की कीमत घटकर 69.38 रुपये प्रति लीटर हो गई है. चेन्नई में डीजल की कीमत 69.99 रुपये प्रति लीटर हो गई हैं.
ये भी पढ़ें: ट्रेन टिकट खो जाने पर भी आपको नहीं रोक सकता हैं TTE, जानिए नियम के बारे में...

क्रूड की कीमतों में गिरावट का असर
अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है. इस कारण घरेलू बाजार में भी लोगों को राहत मिली है.

रोज़ाना सुबह 6 बजे से लागू होती हैं नई कीमतें
देश की ऑयल मार्केटिंग कंपनी (HPCL, BPCL, IOC) रोजाना पेट्रोल-डीजल की कीमतों की समीक्षा करती है. नई दरें सुबह 6 बजे से लागू होती है. आपको बता दें कि कीमतों को तय करने के लिए 15 दिन की औसत कीमत को आधार बनाया जाता है. इसके अलावा रुपये और डॉलर के विनिमय दर से भी तेल की कीमत प्रभावित होती है.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज