पेट्रोल के दाम में गिरावट का सिलसिला जारी, फटाफट जानें आज कितने रुपए पहुंची कीमत

पेट्रोल-डीजल के दाम में लगातार कटौती का सिलसिला जारी है. जानिए आज कितना सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल.

News18Hindi
Updated: May 18, 2019, 8:59 AM IST
पेट्रोल के दाम में गिरावट का सिलसिला जारी, फटाफट जानें आज कितने रुपए पहुंची कीमत
पेट्रोल-डीजल
News18Hindi
Updated: May 18, 2019, 8:59 AM IST
पेट्रोल-डीजल के दाम में लगातार कटौती का सिलसिला जारी है. शनिवार को पेट्रोल के दाम 7 पैसे सस्ते हुए हैं तो वहीं डीजल के दाम में आज कोई बदलाव नहीं हुआ है. आपको बता दें कि शुक्रवार को पेट्रोल के दाम में 8-9 पैसे की कमी आई है, तो वहीं डीजल की कीमतों में करीब 5-6 पैसे की बढ़ोतरी देखने को मिली थी.

क्यों हुआ सस्ता- अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ब्रेंट क्रूड का दाम 73.03 डॉलर प्रति बैरल और WTI क्रूड 0.76 फीसदी की तेजी के साथ 63.35 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा हैं. वहीं, एक हफ्ते के दौरान कीमतें 7 फीसदी तक कम हो गई है. इसीलिए भारतीय बाजार में पेट्रोल-डीज़ल के दाम भी घट गए है.



ये भी पढ़ें: आपके पास हैं 3 से 4 लाख रुपये तो शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने हो सकती है लाखों में कमाई

इंडियन ऑयल (IOC) की वेबसाइट के अनुसार, शनिवार को देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 71.03 रुपए प्रति लीटर हो गई हैं. कोलकाता में पेट्रोल 8 पैसे सस्ता होने के बाद 73.11 रुपए प्रति लीटर हो गया है. देश की आर्थिक राजधानी के रूप में मशहूर मुंबई में पेट्रोल 8 पैसे की कटौती के बाद 76.64 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है. चेन्नई में पेट्रोल 9 पैसे सस्ता होकर 73.72 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है.

>> दिल्ली में डीजल 65.96 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है. कोलकाता में यह कीमत 67.71 रुपए प्रति लीटर हो गई हैं. मुंबई में डीजल 6 पैसे की बढ़ोतरी के बाद 69.11 रुपए प्रति लीटर हो गया है. चेन्नई में डीजल 6 पैसे महंगा हुआ है और अब यह 69.72 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है.

ये भी पढ़ें: SBI सेविंग्स अकाउंट में मिनिमम बैलेंस नहीं रखने पर ग्राहकों से वसूला जाता है भारी चार्ज, जानें नियम

रोज़ाना सुबह 6 बजे से लागू होती हैं नई कीमतेंदेश की ऑयल मार्केटिंग कंपनी (HPCL, BPCL, IOC) रोजाना पेट्रोल-डीजल की कीमतों की समीक्षा करती है. नई दरें सुबह 6 बजे से लागू होती है. आपको बता दें कि कीमतों को तय करने के लिए 15 दिन की औसत कीमत को आधार बनाया जाता है. इसके अलावा रुपये और डॉलर के विनिमय दर से भी तेल की कीमत प्रभावित होती है.

ये भी पढ़ें: IRCTC चेतावनी! ट्रेन में खाना मंगवाते समय भूलकर भी नहीं करें ये गलती वरना होगा बड़ा नुकसान
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

News18 चुनाव टूलबार

चुनाव टूलबार