खुशखबरी! सिर्फ 5 दिन में एक रुपये से ज्यादा सस्ता हुआ पेट्रोल-डीज़ल, जानिए आज के नए रेट्स

पेट्रोल-डीजल के दाम में नरमी
पेट्रोल-डीजल के दाम में नरमी

Petrol Diesel Rates Today: अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर लगातार सस्ते हो रहे कच्चे तेल का असर घरेलू पेट्रोल-डीज़ल के दामों पर दिख रहा है. बुधवार को दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल के दाम मंगलवार के मुकाबले बिना बदलाव के 71.23 रुपये पर स्थिर रहे हैं. व

  • Share this:
अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर लगातार सस्ते हो रहे कच्चे तेल का असर घरेलू पेट्रोल-डीज़ल के दामों पर दिख रहा है. बुधवार को दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल के दाम मंगलवार के मुकाबले बिना बदलाव के 71.23 रुपये पर स्थिर रहे हैं. वहीं, इस दौरान एक लीटर डीज़ल की कीमतें भी बिना बदलाव के  65.56 रुपये पर हैं. आपको बता दें कि पिछले छह दिन में पेट्रोल 63 पैसे सस्ता हो गया है. वहीं, डीज़ल की कीमतें 1.07 रुपये तक गिर गई हैं. पूरे देश में प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) के बदले हुए रेट लागू किए जाते हैं.

किस शहर में क्या है पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) का दाम- इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार बुधवार को दिल्ली, मुंबई, कोलकता और चेन्नई में पेट्रोल के लिए ग्राहकों को क्रमश: 71.23 रुपये, 76.91 रुपये, 73.47 रुपये और 74.01 रुपये प्रति लीटर भुगतान करना पड़ रहा है. वहीं चारों महानगरों में ग्राहकों को डीजल के लिए क्रमश: 65.56 रुपये, 68.76 रुपये, 67.48 रुपये और 69.36 रुपये प्रति लीटर का भुगतान करना पड़ रहा है.ये भी पढ़ें: मोदी सरकार की ये हैं सबसे हिट योजना! 30 जून तक मिलेगा 8.5 फीसदी मुनाफा!)





क्यों सस्ता हो रहा है पेट्रोल-डीज़ल: अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में लगातार सातवें दिन गिरावट का सिलसिला जारी रहा. इस दौरान बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड के दाम में लगभग 10 डॉलर प्रति बैरल की कमी आई है.
एनर्जी एक्सपर्ट नरेंद्र तनेजा का कहना है कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में आई हालिया गिरावट के बाद भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम में कमी आएगी जिससे आम लोगों को राहत मिलेगी. उन्होंने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में तेजी या मंदी का असर भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम पर करीब दो सप्ताह बाद दिखता है.



पेट्रोल और डीजल सस्ते होने से देश में महंगाई काबू में रह सकती है, क्योंकि परिवहन लागत कम होने से अनाज समेत दैनिक जरूरत की वस्तुओं की कीमतों में कमी आती है.

रोज सुबह 6 बजे तय होते हैं भाव-ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (HPCL, BPCL, IOC) भाव की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल रेट (Petrol Rate) और डीजल रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं.
एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज