शुक्रवार को पेट्रोल हुआ इतना सस्ता, जानिए नए रेट्स

पेट्रोलड-डीजल
पेट्रोलड-डीजल

पेट्रोल-डीजल के दाम में आज उतार-चढ़ाव देखने को मिला है. जानिए आज पेट्रोल-डीजल के दाम में क्या हुआ है बदलाव.

  • Share this:
पेट्रोल-डीजल के दाम में आज उतार-चढ़ाव देखने को मिला है. शुक्रवार को जहां पेट्रोल के दाम में  8-9 पैसे की कमी आई है, तो वहीं डीजल की कीमतों में करीब 5-6 पैसे की बढ़ोतरी देखने को मिली है. आपको बता दें कि कल 7 दिन बाद डीजल की कीमत में बदलाव देखने को मिला था. गुरुवार को डीजल 6 पैसे महंगा हुआ था. जब की पेट्रोल की कीमत में कल कोई बदलाव देखा नहीं गया. (BJP की सरकार नहीं बनी तो 'तबाह' हो जाएगा निफ्टी: रिपोर्ट)

क्यों हुआ सस्ता- अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ब्रेंट क्रूड का दाम 73.03 डॉलर प्रति बैरल और WTI क्रूड 0.76 फीसदी की तेजी के साथ 63.35 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा हैं. वहीं, एक हफ्ते के दौरान कीमतें 7 फीसदी तक कम हो गई है. इसीलिए भारतीय बाजार में पेट्रोल-डीज़ल के दाम भी घट गए है.

पेट्रोल प्राइज, पेट्रोल प्राइज टूडे, आज पेट्रोल का भाव, पेट्रोल का रेट, आज पेट्रोल का दाम, डीजल का भाव, पेट्रोल के दाम घटे, डीजल का भाव बढ़ा, petrol price, petrol price raised, petrol price today, petrol diesel price down, petrol ka bhav, petrol diesel price, petrol ka dam, aaj petrol diesel ke bhav, petrol, latest petrol price, business news in hindi, महंगा हुआ पेट्रोल



इंडियन ऑयल (IOC) की वेबसाइट के अनुसार, शुक्रवार को देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 71.10 रुपए प्रति लीटर हो गई हैं. कोलकाता में पेट्रोल 8 पैसे सस्ता होने के बाद 73.17 रुपए प्रति लीटर हो गया है. देश की आर्थिक राजधानी के रूप में मशहूर मुंबई में पेट्रोल 8 पैसे की कटौती के बाद 76.71 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है. चेन्नई में पेट्रोल 9 पैसे सस्ता होकर 73.79 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है.
>> दिल्ली में डीजल 65.96 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है. कोलकाता में यह 5 पैसे महंगा हुआ है और अब इसकी कीमत 67.71 रुपए प्रति लीटर हो गई हैं. मुंबई में डीजल 6 पैसे की बढ़ोतरी के बाद 69.11 रुपए प्रति लीटर हो गया है. चेन्नई में डीजल 6 पैसे महंगा हुआ है और अब यह 69.72 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है.

ये भी पढ़ें: सिर्फ 25 हजार रुपये में शुरू हो जाएगा ये बिजनेस, 1.40 लाख तक हो सकती है कमाई

रोज़ाना सुबह 6 बजे से लागू होती हैं नई कीमतें
देश की ऑयल मार्केटिंग कंपनी (HPCL, BPCL, IOC) रोजाना पेट्रोल-डीजल की कीमतों की समीक्षा करती है. नई दरें सुबह 6 बजे से लागू होती है. आपको बता दें कि कीमतों को तय करने के लिए 15 दिन की औसत कीमत को आधार बनाया जाता है. इसके अलावा रुपये और डॉलर के विनिमय दर से भी तेल की कीमत प्रभावित होती है.

ये भी पढ़ें: घर बेचकर शुरू किया बिजनेस, अब ये महिला हर महीने कमाती है एक करोड़ रुपये
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज