अपना शहर चुनें

States

Petrol Diesel Price: आज इतने रुपये तक सस्ता हुआ पेट्रोल-डीज़ल, यहां जानें नए रेट्स

अपने शहर के दाम आप रोजाना ऐसे चेक कर सकते हैं
अपने शहर के दाम आप रोजाना ऐसे चेक कर सकते हैं

हफ्ते के पहले दिन पेट्रोल-डीज़ल (Petrol Diesel Price Today) की कीमतों में गिरावट आई है. अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर लगातार सस्ते हो रहे कच्चे तेल (Crude Oil) का असर घरेलू बाजार पर दिख रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 19, 2019, 8:56 AM IST
  • Share this:
हफ्ते के पहले दिन पेट्रोल-डीज़ल (Petrol Diesel Price Today) की कीमतों में गिरावट आई है. अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर लगातार सस्ते हो रहे कच्चे तेल (Crude Oil) का असर घरेलू बाजार पर दिख रहा है. सोमवार दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल के दाम गिरकर 71.84 रुपये पर आ गए है. वहीं, डीज़ल सस्ता होकर 65.18 रुपये प्रति लीटर के रेट पर आ गया है. आपको बता दें कि रविवार को 7 दिनों बाद पेट्रोल की कीमतों में कटौती हुई थी. पिछले 7 दिनों से पेट्रोल की कीमतें स्थिर थीं. लेकिन विदेशी बाजार में क्रूड की कीमतों में नरमी से रविवार को पेट्रोल का दाम 8 पैसे प्रति लीटर कम गए थे. एक्सपर्ट्स का कहना है कि ट्रेड वॉर के चलते दुनियाभर की अर्थव्यवस्था (Economy) पर दबाव है. इसी वजह से आर्थिक ग्रोथ (Global GDP Growth) में गिरावट आ रही है. इसीलिए क्रूड की डिमांड गिरने से कीमतों में गिरावट आई है. आपको बता दें कि पांच दिन में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चा तेल करीब 3.5 फीसदी सस्ता हो गया है.

 पेट्रोल-डीज़ल के नए रेट्स- इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार सोमवार को दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत  7 पैसे गिरकर यानी 71.91 रुपये प्रति लीटर से घटकर दाम सोमवार को 71.84 रुपये पर आ गए है. साथ ही, डीजल के दाम भी 65.26 रुपये के मुकाबले 65.18 रुपये प्रति लीटर पर आ गए है.

ये भी पढ़ें-ATM कार्ड बुरे वक्त में देगा साथ, फ्री में मिलेंगे 10 लाख!




 

मुंबई में एक लीटर पेट्रोल के दाम 77.57 रुपये से घटकर 77.50 रुपये प्रति लीटर है. वहीं, डीज़ल की कीमतें 68.33 रुपये प्रति लीटर है.  कोलकाता में अब पेट्रोल के दाम सस्ते होकर 74.54 रुपये प्रति लीटर है और डीज़ल 67.56 रुपये प्रति लीटर पर है. इसके अलावा चेन्नई में सोमवार को एक लीटर पेट्रोल 74.62 रुपये पर बिक रहा है और डीज़ल के दाम गिरकर 68.86 रुपये प्रति लीटर पर आ गए है.

अपने शहर के दाम आप रोजाना ऐसे चेक कर सकते हैं. एसएमएस के माध्‍यम से उपभोक्ता किसी विशेष रजिस्टडर्ड नंबर पर एसएमएस भेजकर कीमतों के अपडेट की जांच कर सकते हैं और उन्हें वर्तमान मूल्य के बारे में मैसेज के माध्‍यम से सूचित किया जाएगा.



हालांकि एसएमएस भेजने से पहले आपको किसी भी पेट्रोल पंप से डीलर कोड लेना होगा जोकि मैसेज भेजने से पहले जरूरी है.

इंडियन ऑयल ग्राहक RSP<डीलर कोड> 92249 9 2249 को भेज सकते हैं. बीपीसीएल ग्राहकों को RSP<डीलर कोड> 9223112222 पर भेजना होगा. एचपीसीएल ग्राहकों को HPPRICE<डीलर कोड> 9222201122 पर भेजना होगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज