उत्तर प्रदेश के मुकाबले दिल्ली में अब ज्यादा तेजी से सस्ता होगा पेट्रोल-डीज़ल, जानिए क्यों?

दिल्ली में पेट्रोल और डीजल उत्तर प्रदेश के मुकाबले जल्द सस्ता होगा. रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिल्ली में फ्यूल कीमतों पर वैट कीमतों के उतार-चढ़ाव के हिसाब से तय होता है.

News18Hindi
Updated: December 7, 2018, 6:34 PM IST
उत्तर प्रदेश के मुकाबले दिल्ली में अब ज्यादा तेजी से सस्ता होगा पेट्रोल-डीज़ल, जानिए क्यों?
उत्तर प्रदेश के मुकाबले दिल्ली में जल्द सस्ता होगा पेट्रोल-डीज़ल
News18Hindi
Updated: December 7, 2018, 6:34 PM IST
दिल्ली में पेट्रोल और डीजल उत्तर प्रदेश के मुकाबले जल्द सस्ता होगा. रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिल्ली में फ्यूल कीमतों पर वैट कीमतों के उतार-चढ़ाव के हिसाब से तय होता है. अगर कच्चा तेल सस्ता होने पर कीमतें गिरती हैं तो टैक्स भी तेजी से कम होता है. जबकि, उत्तर प्रदेश में टैक्स की दरें फिक्स है. इसीलिए माना जा रहा है कि अगले कुछ दिनों में उत्तर प्रदेश के मुकाबले, दिल्ली में पेट्रोल-डीज़ल फिर से सस्ता मिलने लगेगा. साथ ही, अगले 6-7 दिन में पेट्रोल 1 रुपये प्रति तक और सस्ता हो सकता है.

पिछले डेढ़ महीने से कच्चे तेल की कीमतों में हो रही लगातार गिरावट से दोनों राज्यों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों का अंतर क्रमशः 67 फीसदी तथा 42 फीसदी घटा है.

ये भी पढ़ें-आप भी ले सकते हैं इंडियन ऑयल का पेट्रोल पंप, जानिए पूरा प्रॉसेस

पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में गिरावट रहेगी जारी- ऑल इंडिया पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के अजय बंसल ने कहा कि वर्तमान में सरकारी तेल कंपनियों के कीमतों में गिरावट का जो मौजूदा रुख है, उससे संकेत मिलता है कि अगले छह से सात दिनों में पेट्रोल की कीमत में 1.10 रुपये तथा डीजल की कीमत में 1.32 रुपये की कमी आएगी.

दिल्ली में क्यों सस्ता होगा पेट्रोल-डीज़ल- ईंधन की कीमतों में तेज गिरावट का कारण दोनों राज्यों द्वारा इसपर कर लगाने का तरीका है. यूपी में फिक्स्ड रेट है, जबकि दिल्ली में एड वलोरम सिस्टम है. तेल कंपनियों द्वारा कीमतों में बदलाव पर यूपी में कर की दरें नहीं बदलती हैं. लेकिन, चूंकि दिल्ली फ्यूल की कीमत के कुछ निश्चित प्रतिशत के रूप में वैट चार्ज करता है, इसलिए ईंधन की कीमतों में किसी भी तरह के बदलाव पर वैट में तेज उतार-चढ़ाव होता है.

पिछले दिनों कच्चा तेल महंगा होने के कारण पेट्रोल और डीजल की कीमतों में काफी बढ़ोतरी हुई थी, जिसके बाद केंद्र सरकार ने राज्यों से दोनों ईंधनों पर कर घटाने का अनुरोध किया था. प्रतिक्रियास्वरूप मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दर में कमी की थी, जिससे ये यूपी में सस्ते हो गए थे, जबकि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस दिशा में कोई कदम नहीं उठाया था, जिससे दिल्ली में पेट्रोल-डीजल महंगे हैं.

 
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर