किसानों के खाते में 2 हजार नहीं, अब 4 हजार आएंगे, जानें मोदी सरकार ने क्यों बदला प्लान!

मोदी सरकार लोकसभा चुनाव की घोषणा से पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत पात्र किसानों को दो किस्तों का भुगतान करने की तैयारी कर रही है.

News18Hindi
Updated: February 14, 2019, 7:29 PM IST
किसानों के खाते में 2 हजार नहीं, अब 4 हजार आएंगे, जानें मोदी सरकार ने क्यों बदला प्लान!
प्रतीकात्मक फोटो
News18Hindi
Updated: February 14, 2019, 7:29 PM IST
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme) के तहत किसानों के खाते में 2000 रुपये नहीं बल्कि 4000 रुपये आएंगे. मोदी सरकार ने किसानों को पैसे देने के प्लान में बदलाव किया है. दरअसल, मोदी सरकार लोकसभा चुनाव की घोषणा से पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत पात्र किसानों को दो किस्तों का भुगतान करने की तैयारी कर रही है. इससे किसानों के खाते में सीधे 4,000 रुपये आएगा. (ये भी पढ़ें: 1 लाख रुपये लगाकर शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने हजारों में होगी कमाई)

अंतरिम बजट में वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Scheme) योजना के तहत सहायता राशि देने की घोषणा की थी. इस योजना से लगभग 12 करोड़ लघु एवं सीमांत किसानों को सालाना 6000 रुपये का भुगतान किया जाएगा. यह पैसा सीधे उनके बैंक खातों में तीन किस्तों में दिए जाएंगे.

ये भी पढ़ें: किसानों को सालाना 6000 रुपये देने जा रही मोदी सरकार ने कर्जमाफी पर क्या कहा?



कौन उठा सकता है इस स्कीम का फायदा- इस स्कीम का फायदा 2 हेक्टेयर ज़मीन रखने वाले किसान उठा सकते है. सरकार का कहना है कि इस स्कीम के दायरे में 12 करोड़ किसान आएंगे.

इनको नहीं मिलेगा फायदा- प्रधानमंत्री-किसान के दिशानिर्देशों के अनुसार, सभी संस्थागत भूमि धारक, संवैधानिक पद रखने वाले, सभी सेवारत या सेवानिवृत्त अधिकारी, केंद्र और राज्य सरकार के कर्मचारियों के साथ-साथ सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम (पीएसयू), 10,000 रुपये से अधिक मासिक पेंशन पाने वाले सभी सेवानिवृत्त पेंशनभोगी, आयकर दाताओं तथा डॉक्टर एवं इंजीनियरों जैसे पेशेवरों को योजना से बाहर रखा गया है.

ये भी पढ़ें: LIC में पैसा लगाने वालों के लिए बड़ी खबर! अब जरूरी हुआ पॉलिसी को इससे लिंक कराना

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...