लाइव टीवी

रघुराम राजन बोले- किसानों की कर्जमाफी सही नहीं, राजनीतिक दल न करें वादा

Cnbc-Awaaz
Updated: December 15, 2018, 4:37 PM IST

रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने कहा कि किसानों की कर्ज माफी का सबसे बड़ा फायदा साठगांठ वालों को मिलता है. इसका फायदा गरीबों की जगह अमीर किसानों को मिलता है.

  • Cnbc-Awaaz
  • Last Updated: December 15, 2018, 4:37 PM IST
  • Share this:
रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने किसानों की कर्जमाफी को लेकर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि ऐसे फैसलों से राज्य और केंद्र की अर्थव्यवस्था पर निगेटिव असर होता है. रघुराम राजन ने कहा कि किसानों की कर्ज माफी का सबसे बड़ा फायदा साठगांठ वालों को मिलता है. इसका फायदा गरीबों की जगह अमीर किसानों को मिलता है. उन्होंने आगे कहा कि जब भी कर्ज माफ किए जाते हैं, तो देश के राजस्व को भी नुकसान होता है.

ये भी पढ़ें-आम आदमी की आमदनी बढ़ाने पर बड़ा ऐलान कर सकती है मोदी सरकार: सूत्र

कर्ज माफी का वादा नहीं होना चाहिए- 'एन इकॉनॉमिक स्ट्रैटजी फॉर इंडिया’ नामक रिपोर्ट को जारी करते हुए राजन ने कहा कि किसानों की कर्ज़ माफी को चुनावी वादों का हिस्सा नहीं बनाना चाहिए और उन्होंने इसके लिए चुनाव आयोग को लिखा है कि इसपर प्रतिबंध लगाया जाए, क्योंकि यह कृषि क्षेत्र में निवेश को रोकता है और साथ ही संबंधित राज्यों की वित्तीय स्थिति पर दबाव भी डाल रहा है.

ये भी पढ़ें-22 दिसंबर को होगी GST काउंसिल की बैठक, ये चीजें हो सकती हैं सस्ती!

राजन ने कहा, 'इसमें कोई आश्चर्य नहीं कि खेती में काफी समस्याएं हैं, जिसे हमने किसानों द्वारा रेखांकित करते देखा है, और राजनीतिक पार्टियां भी ऋण माफी जैसे उपायों के जरिए उसपर प्रतिक्रिया दे रही हैं.'

ये भी पढ़ें-पोस्ट ऑफिस के साथ शुरू करें ऑनलाइन बिजनेस, डाकिया करेंगे आपके सामान की डिलीवरी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 15, 2018, 2:54 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...