चुनाव से ठीक पहले शेयर बाजार में तेजी, निवेशकों को 5 दिन में हुआ करोड़ों का फायदा

चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद विदेशी निवेशकों ने बड़ा पैसा भारत में लगया है. इसीलिए शेयर बाजार में तेजी का माहौल बना हुआ है

News18Hindi
Updated: March 16, 2019, 8:05 PM IST
चुनाव से ठीक पहले शेयर बाजार में तेजी, निवेशकों को 5 दिन में हुआ करोड़ों का फायदा
चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद विदेशी निवेशकों ने बड़ा पैसा भारत में लगया है. इसीलिए शेयर बाजार में तेजी का माहौल बना हुआ है
News18Hindi
Updated: March 16, 2019, 8:05 PM IST
चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद विदेशी निवेशकों ने बड़ा पैसा भारत में लगया है. इसीलिए शेयर बाजार में तेजी का माहौल बना हुआ है. इस बात की पूरी उम्मीद है कि अगले कुछ दिनों में सेंसेक्स-निफ्टी अपने नए शिखर पर पहुंच सकते है. ऐसे में म्युचूअल फंड में पैसा लगाने वालों को भी इसका फायदा मिलेगा. आपको बता दें कि इस हफ्ते भारतीय बाजार दुनिया में सबसे मजबूत रहे. निफ्टी का इस हफ्ते दुनिया से सबसे शानदार प्रदर्शन रहा. बैंक निफ्टी, सेंसेक्स, निफ्टी दुनिया में सबसे आगे रहे. इस हफ्ते बैंक निफ्टी 5.8 फीसदी, सेंसेक्स 3.6 फीसदी और निफ्टी 3.5 फीसदी भागा है.

ये भी पढ़ें-ग्राहक ध्यान दें! 1 अप्रैल से बंद नहीं होंगे ये दोनों सरकारी बैंक, लेकिन ग्राहकों के लिए जरुरी हैं ये तीन काम

क्यों आई तेजी- एसकोर्ट सिक्योरिटी के रिसर्च हेड आसिफ इकबाल ने न्यूज18 हिंदी को बताया विदेशी बाजार में हालात बेहतर हो रहे है. साथ ही, अमेरिका में ब्याज दरें बढ़ने की चिंता भी कम हुई है. ऐसे में विदेशी निवेशकों ने भारत में फिर से पैसा लगाना शुरू कर दिया है. इसके अलावा आम चुनाव में इस बार फिर से मज़बूत सरकार बनने की उम्मीद बढ़ गई है. इस हफ्ते में बीएसई में लिस्टेड कंपनियों के शेयरों की वैल्यूएशन 3.95 लाख करोड़ रुपये बढ़ गई है. इसका मतलब साफ है कि शेयर बाजार में पैसा लगाने वालों को इतने करोड़ रुपये का फायदा हुआ है.





शेयर बाजार की तेजी के इस माहौल में निवेशकों के पास पैसा बनाने का अच्छा मौका है. निवेशक बड़ी और अच्छे फंडामेंटल वाली कंपनियों में पैसा लगा सकते है. साथ ही, म्युचूअल फंड में भी पैसा लगाने वालों को बड़ा फायदा मिलेगा. इस हफ्ते भारतीय शेयर बाजार ने दिया दुनिया में सबसे ज्यादा अच्छा प्रदर्शन किया है.

ये भी पढ़ें-Railway ने होली से पहले बदल दिया Tatkal टिकट बुक करने का नियम, फटाफट जानें यहां


विदेशी निवेशकों ने की बड़ी खरीदारी- एक्सपर्ट्स का कहना है कि विदेशी निवेशों ने बजट के बाद खरीदारी शुरू की है. फरवरी में 17 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश किया है. वहीं, मार्च में भी अभी तक 17 हजार करोड़ रुपये का निवेश कर चुके हैं.
Loading...

5 दिन में सेंसेक्स 1000 अंक से ज्यादा उछला-इस हफ्ते सेंसेक्स 1353 अंक चढ़ा. वहीं, निफ्टी 392 प्वाइंट चढ़ा. सेंसेक्स के 30 में से 20 शेयरों में तेजी रही. जबकि निफ्टी के निफ्टी के 50 में से 31 शेयर तेजी पर बंद हुए. मिडकैप शेयरों में भा खरीदारी देखने को मिली मिडकैप इंडेक्स 115 प्वाइंट चढ़कर 17,863 पर बंद हुआ है. वहीं इस हफ्ते मिडकैप इंडेक्स 484 अंक चढ़ा है.



बैंक निफ्टी का भी ड्रीम रन जारी है. बैंक निफ्टी ने 29450 के पार निकलकर नया शिखर बनाया. बैंक शेयरों पर नजर डालें तो कोटक महिंद्रा बैंक और इंडसइंड बैंक में सबसे ज्यादा तेजी देखने को मिली. बैंक निफ्टी के 12 में से 10 शेयरों में तेजी देखने को मिली. इस हफ्ते बैंक निफ्टी 1619 प्वाइंट चढ़ा. बैंक निफ्टी में मई 2016 बाद बड़ी वीकली तेजी आई है.

शुक्रवार को बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 269.43 अंक यानी 0.71 फीसदी की बढ़त के साथ 38024.32 के स्तर पर बंद हुआ है. वहीं एनएसई का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 83.60 अंक यानि 0.74 फीसदी की बढ़त के साथ 11426.85 के स्तर पर बंद हुआ है.
Loading...

और भी देखें

पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...