SpiceJet की 35 फ्लाइट रद्द! DGCA ने कहा- यात्रियों को रिफंड करें या दूसरे विमान से भेजें

डायरेक्ट्रेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (डीजीसीए) ने एविएशन कंपनियों से कहा है कि अपने ग्राउंड किए गए बोइंग विमानों के यात्रियों को या तो पैसा वापस करें या उनको दूसरे विमान से ले जाने का प्लान बताएं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 14, 2019, 11:28 AM IST
  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
दो बड़े विमान हादसों के बाद सवालों में घिरे बोइंग 737 मैक्स विमानों की उड़ानें बुधवार से भारत में पूरी तरह से बंद कर दी गई हैं. ऐसे में गुरुवार को स्पाइसजेट की 35 फ्लाइट की उड़ान रद्द कर दी गई है. डायरेक्ट्रेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (डीजीसीए) ने एविएशन कंपनियों से कहा है कि अपने ग्राउंड किए गए बोइंग विमानों के यात्रियों को या तो पैसा वापस करें या उनको दूसरे विमान से ले जाने का प्लान बताएं. डीजीसीए ने कहा कि कंपनी यह भी बताए कि बोइंग विमान नहीं चलने से आगे किराया न बढ़े इसके क्या इंतजाम कंपनियां कर रही है. इसका ब्यौरा भी देना होगा.

आपको बता दें कि इथोपियन विमान दुर्घटना के बाद दुनियाभर के कई देशों ने बोइंग मैक्स विमानों पर रोक लगा दी है. भारत ने भी इन विमानों पर रोक लगाई है साथ ही बुधवार को बाहर से आने वाले बोइंग विमानों पर भी बैन लगा दिया गया है.

ये भी पढ़ें-देश में नहीं उड़ेंगे बोइंग 737 मैक्स हवाई जहाज! सरकार ने लिया फैसला



आज रद्द हुई 35 फ्लाइट- बुधवार को स्पाइसजेट ने 14 फ्लाइटें रद्द की थी. वहीं, गुरुवार को ये आंकड़ा 30 से 35 फ्लाइट का हो सकता है. सरकार ने माना है कि गुरुवार का दिन चुनौती भरा हो सकता है और यात्रियों की परेशानियां कम करने के निर्देश जारी किए हैं. एयरलाइंस से किराया बेहद ज्यादा न बढ़ाने को भी कहा गया है .



विमानों की कमी से तुरंत बुकिंग में किराये काफी बढ़ गए हैं. पिछले साल की तुलना में कुछ प्रमुख रूटों पर किराए दोगुने से ज्यादा हैं. घाटे में चल रही जेट एयरवेज ने 5 और विमान ग्राउंड कर दिए हैं. इंडिगो पायलटों की कमी से रोज 30 फ्लाइटें रद्द कर रही है.

ये भी पढ़ें-स्पाइसजेट ने आज रद्द कीं 14 उड़ानें, यात्रियों को दिया ये खास ऑफर

गो एयर के भी कुछ विमान ठप हैं. एयर इंडिया के लगभग 23 विमान इंजन और स्पेयर पार्ट्स की कमी से उड़ने की हालत में नहीं हैं. नागर विमानन सचिव प्रदीप सिंह खरोला ने समीक्षा बैठक के बाद बताया कि विदेशों से बोइंग 737 मैक्स विमान आने पर भी रोक रहेगी. स्पाइसजेट के 12 विमानों पर रोक को देखते हुए तय किया गया है कि फ्लाइट रद्द होने पर पैसेंजर्स को दूसरी फ्लाइट्स में एडजस्ट किया जाएगा. टिकट की राशि वापस लेना चाहें तो रकम लौटाई जाएगी.

ये भी पढ़ें-जेट एयरवेज ने सभी बोइंग 737 MAX वाली फ्लाइट बंद की, जानिए क्यों बंद हो रही है उड़ानें

रोक कब तक, अभी साफ नहीं- एविएशन रेग्युलेटर डीजीसीए ने साफ किया कि बोइंग 737 मैक्स विमानों को लेकर स्थिति साफ होने तक यह रोक जारी रहेगी. इथोपिया में रविवार को बोइंग 737 मैक्स विमान के क्रैश होने के बाद दुनिया के ज्यादातर देश बोइंग के इन विमानों पर रोक लगा चुके हैं. अक्टूबर में ऐसा विमान इंडोनेशिया में दुर्घटनाग्रस्त हुआ था.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
First published: March 14, 2019, 10:51 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading