लाइव टीवी

वर्ल्ड बैंक की चेतावनी! कोरोना से थम सकती है चीन की आर्थिक ग्रोथ, 1.1 करोड़ लोग हो जाएंगे गरीब

News18Hindi
Updated: March 31, 2020, 11:21 AM IST
वर्ल्ड बैंक की चेतावनी! कोरोना से थम सकती है चीन की आर्थिक ग्रोथ, 1.1 करोड़ लोग हो जाएंगे गरीब
वर्ल्ड बैंक

वर्ल्ड बैंक ने (World Bank Report) ताजा रिपोर्ट में चेतावनी देते हए कहा है कि कोरोना महामारी (Corona Pandemic) से चीन (China GDP) की अर्थव्यवस्था की ग्रोथ ठहर सकती है. वहीं, इस साल 1.1 करोड़ लोग और गरीब हो जाएंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 31, 2020, 11:21 AM IST
  • Share this:
वाशिंगटन. वर्ल्ड बैंक (World Bank) ने अपनी ताजा रिपोर्ट में बताया है कि वैश्विक महामारी कोरोना  वायरस (Coronavirus-Covid-19) के कारण इस साल चीन और पूर्वी एशिया तथा प्रशांत क्षेत्र के अन्य देशों में अर्थव्यवस्था (Economy Growth Slow) की रफ्तार बहुत धीमी रहने वाली है, जिससे 1.1 करोड़ लोग गरीबी की ओर चले जाएंगे. वर्ल्ड बैंक का कहना है कि पूूर्वी एशिया में इस वर्ष विकास की रफ्तार 2.1 फीसदी रह सकती है, जो 2019 में 5.8 फीसदी थी. बैंक का अनुमान है कि 1.10 करोड़ से अधिक संख्या में लोग गरीबी के दायरे में आ जाएंगे.

यह अनुमान पहले के उस अनुमान के विपरीत है, जिसमें कहा गया था कि इस वर्ष विकास दर पर्याप्त रहेगी और 3.5 करोड़ लोग गरीबी रेखा से ऊपर उठ जाएंगे. इसमें कहा गया है कि चीन की विकास दर भी पिछले साल की 6.1 फीसदी से घटकर इस साल 2.3 फीसदी रह जाएगी.

पूर्वी एशिया और प्रशांत क्षेत्र के विश्व बैंक के मुख्य अर्थशास्त्री आदित्य मट्टू ने कहा कि, यह विश्‍वव्‍यापी संकट है, लेकिन इससे चीन समेत पूर्वी एशिया मुल्‍कों में गरीबी में तेजी से इजाफा होगा. रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि पूर्वी एशिया में 1.1 करोड़ लोग गरीब हो जाएंगे.



यह भी पढ़ें: रिलायंस इंडस्ट्रीज ने कहा- PM CARES Fund में 500 करोड़ रुपये देंगे, दो राज्यों को 5-5 करोड़ देने की घोषणा



आदित्य मट्टू के मुताबिक, 'आने वाले समय में एशिया में गरीबी बढ़ सकती है. चीन की अर्थव्यव्स्था की वृद्धि दर 2.3 फीसदी पर आ सकती है.' कुछ महीने पहले ही वर्ल्ड बैंक ने कहा था कि चीन की वृद्धि दर 5.9 फीसदी रहेगी लेकिन कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण हालात और ख़राब हो गए हैं.

दुनिया भर में कोरोना वायरस से अब तक 37 हज़ार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है. इससे संक्रमित लोगों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है. अभी दुनिया भर में कुल संक्रमित लोग 7,84,314 हैं. भारत में कोरोना वायरस से अब तक 32 लोगों की मौत हो चुकी है और 1200 से ज्यादा लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है.

ये भी पढ़ें :-कोरोना संकट : 50 लाख लोगों के भोजन की व्यवस्था करेगी रिलायंस इंडस्ट्रीज
First published: March 31, 2020, 10:19 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading