इन दाे कंपनियाें काे मिली सेबी से IPO की इजाजत, अगले महीने आएंगे शेयर, जानें दाेनाें कंपनियाें के बारे में सबकुछ

 इस साल करीब 24 कंपनियों ने SEBI के पास आईपीओ के लिए आवेदन किया है.

इस साल करीब 24 कंपनियों ने SEBI के पास आईपीओ के लिए आवेदन किया है.

साल 2020 में कई कंपनियों ने आईपीओ लॉन्च किए हैं. इन सभी IPO ने निवेशकों को मालामाल किया है. इसी को देखते हुए इस साल भी करीब 24 कंपनियों ने SEBI के पास आईपीओ के लिए आवेदन किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 20, 2021, 8:43 PM IST
  • Share this:

नई दिल्ली. इनीशियल पब्लिक ऑफरिंग यानि आईपीओ (IPO) का चलन भारत में अब तेजी से बढ़ता जा रहा है.पिछले साल भी विभिन्न कंपनियाें के कुल 16 आईपीओ लॉन्च हुए थे, जिससे कंपनियों ने करीब 31,000 करोड़ रुपए जुटाए. इधर शनिवार काे सेबी (SEBI) ने दो और कंपनियाें काे आईपीओ की इजाजत दे दी. उम्मीद की जा रही है कि मार्च के शुरूआत में दाेनाें कंपनियों के शेयर भी मार्केट में आ जाएंगे. यह कंपनियां है लक्ष्मी ऑर्गेनिक्स (Laxmi Organics) और एमटीएआर टेक्नाेलॉजिस (MTARTechnologies).



लक्ष्मी ऑर्गेनिक्स के आईपीओ में 500 करोड़ रुपये के फ्रेश ईश्यू (fresh issue) ताे प्रमोटर येलो स्टोन ट्रस्ट द्वारा 300 करोड़ रुपये की बिक्री का प्रस्ताव है. ताे वहीं एमटीएआर टेक्नोलॉजीज के आईपीओ में 40 लाख शेयर जारी करने और प्रमोटर और मौजूदा शेयरधारकों द्वारा 82,24,270 इक्विटी शेयरों की बिक्री का प्रस्ताव है. वैसे भी इस साल बाजार का पॉजिटिव मूड देखते हुए कंपनियां पहली छमाही में आईपीओ लाने का प्लान बना रही हैं. करीब 24 कंपनियों ने SEBI के पास आईपीओ के लिए आवेदन किया है. 



लक्ष्मी ऑर्गेनिक्स



मुंबई स्थित रसायन निर्माता कंपनी है, जिसने 1992 में एसिटालडिहाइड और एसिटिक एसिड के निर्माता के रूप में शुरू किया था, जाे भारत में एथिल एसीटेट के सबसे बड़े निर्माता के रूप में परिवर्तित हो गया है. कंपनी फ़्लोरोस्पेशल्टी केमिकल्स, वर्किंग कैपिटल रिक्वायरमेंट्स, प्लांट और मशीनरी की खरीद, कुछ बकाया के पुनर्भुगतान, मौजूदा इकाइयों को अपग्रेड करने और सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए एक विनिर्माण सुविधा की स्थापना के लिए नए इश्यू आय का उपयोग करेगी. 


ये भी पढ़े - क्या है SIP? जानिए एसआईपी से जुड़ी पूरी जानकारी





एमटीएआर टेक्नाेलॉजिस 





हैदराबाद स्थित इंजीनियरिंग सॉल्यूशंस कंपनी है एमटीएआर टेक्नोलॉजिस जिसने आईपीओ में 40 लाख शेयर जारी किए गए हैं और प्रमोटर और मौजूदा शेयरधारकों द्वारा 82,24,270 इक्विटी शेयरों की बिक्री का प्रस्ताव है. एमटीएआर काे अपने आईपीओ के माध्यम से लगभग 650 करोड़ रुपये जुटाना चाहती है. एमटीएआर वर्तमान में 7 विनिर्माण सुविधाओं में से एक है, जिसमें हैदराबाद, तेलंगाना में स्थित एक निर्यात-उन्मुख इकाई शामिल है, और चार दशकों से अधिक समय से रक्षा, एयरोस्पेस और ऊर्जा क्षेत्रों की सेवा कर रही है।


अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज