Home /News /business /

Laxmi Organic Industries IPO: सोमवार को मिलेगा कमाई का एक और शानदार मौका, निवेश से पहले जान लें ये 8 प्रमुख बातें

Laxmi Organic Industries IPO: सोमवार को मिलेगा कमाई का एक और शानदार मौका, निवेश से पहले जान लें ये 8 प्रमुख बातें

Laxmi Organic Industries IPO

Laxmi Organic Industries IPO

Laxmi Organic Industries IPO: स्पेशियलिटी केमिकल कंपनी लक्ष्मी ऑर्गेनिक्स इंडस्ट्रीज (Laxmi Organic Industries ) का आईपीओ (IPO) से 600 करोड़ रुपये जुटाने जा रही है. कंपनी सोमवार को (15 मार्च 2021) को IPO ला रही है, यह निवेशकों के लिए 17 मार्च तक खुला रहेगा.

अधिक पढ़ें ...
    नई दिल्ली. अगर आप आने वाले सप्ताह में इनिशियल पब्लिकऑफरिंग यानी (IPO) में निवेश कर मोटी रकम कमाने की सोच रहे हैं तो आपको शानदार चांस मिलने वाला है. स्पेशियलिटी केमिकल कंपनी लक्ष्मी ऑर्गेनिक्स इंडस्ट्रीज (Laxmi Organic Industries ) का आईपीओ (IPO) से 600 करोड़ रुपये जुटाने जा रही है. कंपनी सोमवार को (15 मार्च 2021)को IPO ला रही है, यह निवेशकों के लिए 17 मार्च तक खुला रहेगा. यह ऑर्गेनिक्स इंडस्ट्रीज का आईपीओ BSE के साथ-साथ नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर भी लिस्टेड होगा. एक्सिस कैपिटल और डीएएम कैपिटल एडवाइजर्स (पूर्व में आईडीएफसी सिक्योरिटीज) ऑफर के प्रमुख प्रबंधक हैं. आइए जानते हैं इस इश्यू में पैसे लगाने से पहले इसके बारे में 8 महत्वपूर्ण बातें-

    •  IPO की तारीख
      यह आईपीओ 15 मार्च को बोली लगाने के लिए खुलेगी और 17 मार्च 2021 को बंद होगी.

    • प्राइस बैंड
      लक्ष्मी ऑर्गेनिक्स के आईपीओ के लिए 129-130 रुपये का प्राइस बैंड निर्धारित किया गया है.

    • पब्लिक इश्यू
      कंपनी प्राथमिक बाजार से 600 करोड़ रुपये जुटाएगी. इस इश्यू में 300 करोड़ रुपये के फ्रेश शेयर और 300 करोड़ रुपये के शेयर ऑफर फॉर सेल के तहत पेश किए जाएंगे. जो प्रमोटर के शेयरधारक हैं.

    • लॉट साइज
      इस इश्यू के लिए 115 शेयरों की लॉट साइज रखी गई है. निवेशक 115 शेयरों के गुणक में ज्यादा शेयरों के लिए बोली लगा सकते हैं. रिटेल निवेशक अधिकतम 13 लॉट के लिए बोली लगा सकते हैं. उच्च मूल्य बैंड पर न्यूनतम आवेदन का साइज 14,950 रुपये है.

    • अलॉटमेंट तारीख
      लक्ष्मी ऑर्गेनिक्स के शेयरों के अलॉटमेंट की जानकारी 23 मार्च तक आएगी. 23 मार्च को शेयरों का आवंटन शुरू कर दिया जाएगा, जबकि 24 मार्च तक शेयर डिमैट खाते में आ जाएंगे. लक्ष्मी ऑर्गेनिक्स के शेयर 25 मार्च को लिस्ट होंगे.

    •  शेयरों की जानकारी
      इस आईपीओ के शेयरों के अलॉटमेंट की जानकारी लिंक इनटाइम इंडिया (intime india) के पोर्टल पर मिलेगी. यह इस इश्यू का रजिस्ट्रार है. रजिस्ट्रार इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से आवेदनों की प्रोसेसिंग, शेयरों का आवंटन और रिफंड आदि का काम करती है. अलॉटमेंट पूरा होने के बाद ही कंपनी का नाम रजिस्ट्रार के पोर्टल पर आता है.

    • कंपनी के बारे में
      लक्ष्मी ऑर्गेनिक्स देश में इथाइल एसिटेट की सबसे बड़ी उत्पादक कंपनी है. लक्ष्मी आर्गेनिक इंडस्ट्रीज, एसिटाइल इंटरमीडिएट (AI) और विशेषता मध्यवर्ती का एक प्रमुख निर्माता है जो रसायनों के बड़े पैमाने पर निर्माण में लगभग तीन दशकों के अनुभव के साथ हैइसकी महाद, महाराष्ट्र में दो मैन्युफैक्चरिेग यूनिट हैं. देश का 30 फीसदी इथाइल एसिटेट और 50 फीसदी डिकेटीन यही कंपनी बनाती है. हाल ही में येलोस्टोन केमिकल के अधिग्रहण के बाद कंपनी की हिस्सेदारी और बढ़ने के आसार हैं. कंपनी दो कैटेगरी - एसिटाइल और स्पेशिलिटी केमिकल में सक्रिय है. कंपनी के फार्मा ग्राहकों में डॉ. रेड्डीज लैब्स, हेटेरो लैब्स और लॉरस लैब्स शामिल हैं. इसके अलावा, यूपीएल, सिन्जिंटा और सुदर्शन केमिकल इसके प्रमुख एग्रोकेम ग्राहक हैं. कंपनी को दो-तिहाई रेवेन्यू इन्हीं सेगमेंट्स से आता है. निर्यात से कंपनी एक-चौथाई रेवेन्यू कमाती है.

    • कंपनी की फाइनेंशियल स्थिति
      बता दें कि लक्ष्मी ऑर्गेनिक्स का वित्त वर्ष 2017-18 से वित्त वर्ष 2019-20 के दौरान रेवेन्यू 4.9 प्रतिशत की दर बढ़ा है. जो कि 1,534 करोड़ रुपये और नेट प्रॉफिट 3.6 प्रतिशत की दर से बढ़कर 70.2 करोड़ रुपये तक पहुंच गया है. पिछले साल दिसंबर में स्पेशलिटी केमिकल प्लांट का क्षमता इस्तेमाल 67 फीसदी रहा. वित्त वर्ष 2020-21 की पहली छमाही में कंपनी के रेवेन्यू 813 करोड़ रुपये और मुनाफा 45.5 करोड़ रुपये रहा है.

    Tags: BSE Sensex, Business news in hindi, IPO, Sensex

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर