Laxmi Organic IPO की हुई दमदार लिस्टिंग, 20% प्रीमियम के साथ 156 रुपए पर हुआ लिस्ट

Laxmi Organic IPO

Laxmi Organic IPO

Laxmi Organic IPO: आज प्राइमरी मार्केट एक्शन से भरा हुआ है. साल 2021 में अब तक IPO ने निवेशकों को अच्छी कमाई करायी है. रसायन बनाने वाली कंपनी Laxmi Organic का शेयर आज बाजार में लिस्ट हुआ है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 25, 2021, 12:24 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. आज प्राइमरी मार्केट एक्शन से भरा हुआ है. साल 2021 में अब तक IPO ने निवेशकों को अच्छी कमाई करायी है. रसायन बनाने वाली कंपनी Laxmi Organic का शेयर आज बाजार में लिस्ट हुआ है. NSE पर इस शेयर की लिस्टिंग 20 फीसदी प्रीमियम के साथ 155 रुपए पर हुई. वहीं BSE पर इसकी लिस्टिंग 156 रुपए के भाव पर हुई है. बता दें कि इसकी इश्यू प्राइस 130 रुपए थी. लक्ष्मी ऑर्गेनिक का IPO 106.81 गुना सब्सक्राइब हुआ था. रिटेल इनवेस्टर्स का हिस्सा 18.26 गुना सब्सक्राइब हुआ था.जबकि नॉन-इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स का हिस्सा 125 गुना भरा था. जबकि क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स का कोटा 135.17 फीसदी बुक हुआ था.

17 मार्च को बंद हुआ था यह IPO

स्पेशियालिटी केमिकल बनाने वाली इस कंपनी का IPO 15 मार्च को खुलकर 17 मार्च को बंद हुआ था. कंपनी ने इस इश्यू से 600 करोड़ रुपए जुटाये हैं. इसमें 300 करोड़ रुपए के फ्रेश इश्यू जारी किए गए हैं. बाकी के 300 करोड़ रुपए ऑफर फॉर सेल (OFS) के तहत प्रमोटरों ने बेचे हैं. Laxmi Organic फ्रेश इश्यू और प्री-IPO प्लेसमेंट के जरिए जुटाई गई रकम का इस्तेमाल अपनी पूर्ण सहयोगी इकाई येलोस्टोन फाइन केमिकल (YFCPL)में निवेश करेगी. इसके साथ ही फंड का कुछ हिस्सा वर्किंग कैपिटल की जरूरतों को पूरा करने और SI मैन्युफैक्चरिंग यूनिट के विस्तार पर खर्च किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- Good News: सरकार का मेगा प्लान, अब खाने का तेल होगा सस्ता! सरसों तेल समेत अन्य खाद्य तेल के दाम घटे
जानें, क्या है कंपनी का कारोबार?

लक्ष्मी ऑर्गेनिक्स देश में इथाइल एसिटेट की सबसे बड़ी उत्पादक कंपनी है. लक्ष्मी आर्गेनिक इंडस्ट्रीज, एसिटाइल इंटरमीडिएट (AI) और विशेषता मध्यवर्ती का एक प्रमुख निर्माता है जो रसायनों के बड़े पैमाने पर निर्माण में लगभग तीन दशकों के अनुभव के साथ हैइसकी महाद, महाराष्ट्र में दो मैन्युफैक्चरिेग यूनिट हैं. देश का 30 फीसदी इथाइल एसिटेट और 50 फीसदी डिकेटीन यही कंपनी बनाती है. हाल ही में येलोस्टोन केमिकल के अधिग्रहण के बाद कंपनी की हिस्सेदारी और बढ़ने के आसार हैं. कंपनी दो कैटेगरी - एसिटाइल और स्पेशिलिटी केमिकल में सक्रिय है. कंपनी के फार्मा ग्राहकों में डॉ. रेड्डीज लैब्स, हेटेरो लैब्स और लॉरस लैब्स शामिल हैं. इसके अलावा, यूपीएल, सिन्जिंटा और सुदर्शन केमिकल इसके प्रमुख एग्रोकेम ग्राहक हैं. कंपनी को दो-तिहाई रेवेन्यू इन्हीं सेगमेंट्स से आता है. निर्यात से कंपनी एक-चौथाई रेवेन्यू कमाती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज