लेह हवाई अड्डा की क्षमता बढ़ने जा रही है, यात्रियों को मिलेगी ये बेहतरीन सुविधाएं

लेह हवाई अड्डा की क्षमता बढ़ने जा रही है, यात्रियों को मिलेगी ये सुविधाएं

लेह (Leh Airport) आने जाने वालों की संख्या में लगातार हो रही बढ़ोत्तरी को देखते हुए नये आधुनिक टर्मिनल बिल्डिंग का निर्माण किया जा रहा है. मौजूदा समय में 9 लाख से अधिक मुसाफिर इस एयरपोर्ट से आते-जाते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:
नई दिल्ली. देश के अलग-अलग हिस्सों से लेह (Leh Airport) जाने वालों के लिए खुशखबरी. समुद्र तल से 10,682 फीट या 3256 मीटर ऊंचाई पर स्थित कुशोक बाकुला रिनपोचे एयरपोर्ट के नये टर्मिनल बिल्डिंग का काम युद्ध स्तर पर चल रहा है. नागरिक उड्डयन मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया इस निर्माण कार्य को मिशन मोड के साथ पूरा करने में जुटी है.

लेह एयरपोर्ट की क्षमता होगी दोगुनी, यात्रियों को मिलेगी ये विश्वस्तरीय सुविधाएं मिलेगी
लेह आने जाने वालों की संख्या में लगातार हो रही बढ़ोत्तरी को देखते हुए नये आधुनिक टर्मिनल बिल्डिंग का निर्माण किया जा रहा है. मौजूदा समय में 9 लाख से अधिक मुसाफिर इस एयरपोर्ट से आते-जाते हैं. 480 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले इस नये टर्मिनल बिल्डिंग में यात्रियों को कई विश्वस्तरीय सुविधाएं मिलेगी. दिसंबर 2022 तक यह टर्मिनल बिल्डिंग बनकर तैयार हो जायेगा. नये टर्मिनल बिल्डिंग के निर्माण के बाद लेह एयरपोर्ट की यात्री क्षमता बढ़कर 20 लाख सलाना हो जायेगी. नया टर्मिनल बिल्डिंग 4 स्टारगृह(GRIHA) रेटेड ऊर्जा संरक्षित वाला होगा. नये टर्मिनल बिल्डिंग में 18 चेकइन काउंटर्स होंगे. इनलाईन बैगेज हैंडलिंग सिस्टम होगा.यात्रियों के लिए सेंट्रलाईज कूलिंग और हीटिंग सुविधाओं से लैश होगा.

नया टर्मिनल बिल्डिंग प्राकृतिक आपदाओं से सुरक्षित होगा, दिखेगी बौद्ध धर्म की छाप
नये टर्मिनल बिल्डिंग का निर्माण कुछ इस तरह होगा कि लैंड स्केप जैसे प्राकृतिक घटनाओं से बचाया जा सकेगा.एलिवेटर के साथ बेहतर तरीके से कनेक्टेड होगा. नये बिल्डिंग के डिज़ाइन में प्राचीन बौध दर्शन के छाप देखने को मिलेगा. बौद्ध धर्म से संबंधित तमाम पहलू भी इस बिल्डिंग के निर्माण में पिरोये जायेंगे.

लंबे समय से देश-दुनियां के पर्यटक लेह छुट्टी मनाने आते है. माना जा रहा है कि इस नये टर्मिनल बिल्डिंग के बनने से क्षेत्र में पर्यटन और रोजगार की बढ़ोत्तरी होगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 3 फरवरी 2019 को इस नये टर्मिनल बिल्डिंग का शिलान्यास किया था.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.