Home /News /business /

lemon price increases again near 200 per kg in wholesale neembu fir hua mehanga dlpg

सोने की राह पर नींबू, 3 राज्‍यों से आकर भी चढ़ा भाव, जानें आज के रेट

फिर महंगा हुआ नींबू. (फोटो साभार सोशल मीडिया)

फिर महंगा हुआ नींबू. (फोटो साभार सोशल मीडिया)

Neembu price hike again: दिल्‍ली की आजादपुर फल और सब्‍जी मंडी में आज नींबू का थोक दाम 200 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गया है जो लोगों की चिंता बढ़ा रहा है. इसकी वजह से रिटेल में एक बार फिर नींबू के दाम ऊपर चढ़ गए हैं.

    नई दिल्‍ली. एक तरफ सोने के दाम (Gold Rate) बढ़ते जा रहे हैं वहीं इसके नक्‍शेकदम पर चलते हुए नींबू भी महंगाई में सारे रिकॉर्ड तोड़ रहा है और लोगों की पहुंच से बाहर हो रहा है. कई राज्‍यों में 400 रुपये प्रति किलोग्राम की कीमत पर बिक रहे नींबू की कीमतों (Lemon Price) में पिछले हफ्ते थोड़ी गिरावट आई थी और नींबू 120 से 140 रुपये प्रति किग्रा तक बिक रहा था लेकिन एक बार फिर नींबू का थोक रेट ही इतना ऊंचा हो गया है कि इसने महंगे फलों की कीमतों को भी पछाड़ दिया है. दिल्‍ली की सबसे बड़ी फल और सब्‍जी मंडी में आज फिर नींबू (Neembu) का भाव चढ़ गया है.

    दिल्‍ली की आजादपुर (Azadpur) फल और सब्‍जी मंडी में आज नींबू का थोक दाम 200 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गया है जो लोगों की चिंता बढ़ा रहा है. इसकी वजह से रिटेल में एक बार फिर नींबू के दाम ऊपर चढ़ गए हैं. सब्‍जी मंडी में नींबू (Lemon) के थोक विक्रेता वीरेंद्र जैन ने बताया कि आज मंडी में 3 राज्‍यों से नींबू आया, इसके बावजूद नींबू के दाम गिरने के बजाय फिर से चढ़ गए. उन्‍होंने बताया कि आज तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक राज्‍य से मंडी में नींबू (Neembu) आया है लेकिन इन तीनों ही राज्‍यों से आया नींबू काफी महंगा है. जहां तेलंगाना से आया नींबू 140 से 160 रुपये में बेचा गया. जबकि कर्नाटक से आये नींबू की थोक कीमत 160 से 180 रुपये प्रति किग्रा रही. इसके साथ ही आंध्र प्रदेश से आया नींबू सबसे महंगा रहा. इसकी कीमत 180 से 190 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई.

    जैन कहते हैं कि नींबू का दाम 200 रुपये के आसपास पहुंच गया है जिसकी वजह से खुदरा बाजार में कीमतें बढ़ सकती हैं. रमजान का महीना है ऊपर से गर्मी (Summer) बढ़ने के साथ ही नींबू की मांग भी बढ़ रही है. अन्‍य सब्जियों के मुकाबले इस मौसम में नींबू की मांग काफी ज्‍यादा रहती भी है. न केवल घरों में बल्कि होटलों और रेस्‍तराओं में, नींबू पानी और शिकंजी के ठेलों और दुकानों में भी नींबू की जरूरत रहती है. यही वजह है कि कीमतें आसमान छू रही हैं. अभी नींबू की कीमतों के घटने की संभावना नजर नहीं आ रही है. संभव है कि नींबू इस सीजन के अपने सर्वोच्‍च दाम 220 पर भी पहुंच जाए.

    Tags: Vegetable, Vegetable market, Vegetable prices

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर