Home /News /business /

lic aadhaar shila plan insurance plan for women personal finance ssnd

महिलाओं के लिए खास है LIC की यह पॉलिसी, कम निवेश में ज्यादा फायदा

एलआईसी की आधार शिला योजना महिलाओं को एक ही समय पर सुरक्षा के साथ बचत भी प्रदान करती है.

एलआईसी की आधार शिला योजना महिलाओं को एक ही समय पर सुरक्षा के साथ बचत भी प्रदान करती है.

एलआईसी की आधार शिला योजना महिलाओं को एक ही समय पर सुरक्षा के साथ बचत भी प्रदान करती है. इसे ख़ासतौर पर उन महिलाओं के लिए बनाया गया है, जिनके पास आधार (Aadhaar Card) कार्ड है.

LIC Aadhaar Shila Plan: देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) लोगों के लिए एक से बढ़कर एक पॉलिसी लॉन्च करती रहती है. बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक, हर वर्ग के लिए एलआईसी के पास कोई ना कोई पॉलिसी जरूर होती है. एलआईसी ने महिलाओं के लिए भी कुछ ऐसे प्लान लॉन्च किए हैं जो उन्हें आर्थिक सुरक्षा प्रदान करते हैं. एक ऐसी है प्लान है एलआईसी आधार शिला पॉलिसी (LIC Aadhaar Shila Plan).

एलआईसी की आधार शिला योजना महिलाओं को एक ही समय पर सुरक्षा के साथ बचत भी प्रदान करती है. इसे ख़ासतौर पर उन महिलाओं के लिए बनाया गया है, जिनके पास भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण- यूआईडीएआई (UIDAI) द्वारा दिया गया आधार (Aadhaar Card) कार्ड है. यह प्लान मैच्योरिटी से पहले पॉलिसी होल्डर के नहीं होने पर (मृत्यु पर) उसके परिवार को आर्थिक सहायता प्रदान करती है. और पालिसी मैच्योरिटी पर पॉलिसी होल्डर को लम्प सम राशि का भुगतान किया जाता है.

कई तरह के फायदे
एलआईसी आधार शिला योजना एक नॉन लिंक्ड (non-linked) पार्टिसिपेटरी एंडोवमेंट प्लान है जिसके माध्यम से इमरजेंसी में सेविंग बढ़ाने और आर्थिक सुरक्षा के तौर पर डिजाइन किया गया है. इस योजना के तहत पॉलिसी धारक को प्रीमियम का भुगतान मासिक, तिमाही, अर्धवार्षिक या फिर वार्षिक करना होता है. पॉलिसी की अवधि खत्म होने के पश्चात एकमुश्त राशि पॉलिसी धारक को प्रदान की जाती है. 8 से 55 वर्ष की महिलाओं के लिए यह प्लान तैयार किया गया है.

यह भी पढ़ें- Investment Tips: छोटा-छोटा निवेश एक दिन बन जाएगा लाखों का फंड, जानें क्या है प्लान

इस पॉलिसी में महिलाओं को कई तरीकों के फायदा मिलते है. जैसे- इस पॉलिसी में कोई भी महिला कम से कम 75 हजार रुपये से लेकर अधिकतम 3 लाख रुपये तक का बीमा प्लान ले सकती है.

LIC Aadhaar Shila Plan Benefits
इस प्लान के तहत पॉलिसी होल्डर को टैक्स बैनिफिट, फ्री लुक पीरियड, ग्रेस पीरियडस, लोन और मैच्योरिटी बेनिफिट जैसे फायदे मिलते हैं.

टैक्स बैनिफिट के रूप में आयकर अधिनियम के सेक्शन 80c के अंतर्गत आधार शिला योजना में जमा किया प्रीमियम टैक्स से मुक्त है और सेक्शन 10 (10D) के तहत मैच्योरिटी अमाउंट भी टैक्स फ्री है. डेथ क्लेम पर भी कोई टैक्स लागू नहीं किया जाएगा.

फ्री लुक पीरियड के तहत यदि पॉलिसी धारक पॉलिसी खरीदने के बाद पॉलिसी को कैंसिल करना चाहे तो 15 दिन के अंदर पॉलिसी कैंसिल की जाती सकती है. 3 साल तक लगातार प्रीमियम का भुगतान करने के बाद इस पॉलिसी पर लोन भी लिया जा सकता है. यदि आप इस पॉलिसी को 3 साल के प्रीमियम भरने से पहले ही सरेंडर कर देते हैं तो आपको कोई भी सरेंडर वैल्यू नहीं मिलेगी.

एलआईसी के आधार शिला प्लान के बारे में ज्यादा जानकारी LIC’s Aadhaar Shila लिंक से हासिल कर सकते हैं.

Tags: Insurance, Investment tips, Life Insurance, Personal finance

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर