LIC की इस स्कीम में हर दिन सिर्फ 29 रुपये बचाकर पाएं ₹4 लाख, जानिए कैसे?

LIC की इस स्कीम में 8 से 55 साल की महिलाएं निवेश कर सकती है.

LIC की इस स्कीम में 8 से 55 साल की महिलाएं निवेश कर सकती है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. अगर आप निवेश के मौके तलाश रहे हैं तो आपको हम ऐसी स्कीम के बारे में बता रहे हैं जहां आप कम पैसे लगाकर मोटा रिटर्न पा सकते हैं. यह स्कीम भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की है. इसका नाम है- LIC आधारशिला प्लान (LIC Aadhaar Shila). बता दें कि भारतीय जीवन बीमा निगम ने इस प्लान को खासकर महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए बनाई है. LIC की इस स्कीम में 8 से 55 साल की महिलाएं निवेश कर सकती है. आइए जानते हैं इस प्लान के बारे में ..

    जानें कैसे मिलता है फायदा?
    LIC Aadhaar Shila स्कीम सिक्योरिटी और सेविंग्स दोनों उपलब्ध कराता है. बता दें कि इस स्कीम का फायदा केवल वे महिलाएं ही उठा सकती हैं जिनका आधार कार्ड बना हुआ है. LIC का यह प्लान पॉलिसीधारक और उसकी मृत्यु के बाद परिवार को फाइंनेशियल मदद देता है. मैच्योरिटी पर पॉलिसीधारक को पैसा मिल जाता है.

    ये भी पढ़ें- 6 करोड़ नौकरीपेशा के लिए जरूरी खबर! अब आपके PF खाते में आएंगे अधिक पैसे, ये है वजह

    जानें कितना करना होगा निवेश?
    LIC आधार शिला प्लान के तहत बेसिक सम एश्योर्ड मिनिमम 75000 रुपये और मैक्सिमम 3 लाख रुपये है। पॉलिसी का समय न्यूनतम 10 साल और अधिकतम 20 साल है. LIC के प्लान में 8 से 55 साल की महिला निवेश कर सकती है और मैक्सिकम मैच्योरिटी की उम्र 70 साल है. प्लान में प्रीमियम का पेमेंट मासिक, तिमाही, छमाही या सालाना आधार पर किया जाता है.

    ये भी पढ़ें- यहां जिसने भी लगाया पैसा आज बना करोड़पति, ₹1 लाख के बदले मिला ₹1 करोड़ का रिटर्न, आपके पास भी है मौका

    जानें कैसे मिलेंग 4 लाख रुपये?
    उदाहरण के लिए मान लेते हैं कि आपकी उम्र 31 साल है और आपने 20 साल तक रोजाना 29 रुपये इस स्कीम में जमा कर रहे हैं तो पहले साल में आपके 10,959 रुपये जमा होंगे. इसमें 4.5 फीसदी टैक्स होगा. अगले साल आपको 10,723 रुपये देना होगा. ये प्रीमियम हर महीने , तिमाही, छमाही या सालाना आधार पर जमा कर सकते हैं.इस तरह आप 20 साल में 2,14,696 रुपये जमा करने होंगे और मैच्योरिटी के समय में 3,97,000 रुपये मिलेंगे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.