Home /News /business /

lic and adani wilmar included in amphis largecap stock category what will be its effect pmgkp

LIC और Adani Wilmar एम्फी की लॉर्जकैप स्टॉक कैटेगरी में हुए शामिल, क्या होगा इसका असर?

यह नई लिस्ट अगस्त 2022 से जनवरी 2023 तक के लिए मान्य रहेगी.

यह नई लिस्ट अगस्त 2022 से जनवरी 2023 तक के लिए मान्य रहेगी.

एम्फी ने अपनी लेटेस्ट स्टॉक कैटेगरी जारी की है. एम्फी की ये लिस्ट छमाही आधार पर तैयार होती है. यह नई लिस्ट अगस्त 2022 से जनवरी 2023 तक के लिए मान्य रहेगी. लार्ज कैप के लिए मार्केट कट ऑफ अभी 475 अरब रुपए है और मिडकैप के लिए कट ऑफ 164 अरब रुपए है.

अधिक पढ़ें ...

मुंबई. एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया ( एम्फी) ने अपनी लेटेस्ट स्टॉक कैटेगरी लिस्ट जारी की है. इस लिस्ट में एलआईसी (Life Insurance Corporation of India (LIC) और अडानी विल्मर (Adani Wilmer) एम्फी की लॉर्जकैप स्टॉक कैटेगरी में शामिल हुए हैं.

गौतम अडानी के नेतृत्व वाले अडानी समूह की खाद्य तेल उत्पादक कंपनी अडानी विल्मर के शेयरों ने जोरदार रिटर्न दिया है. अपनी लिस्टिंग के बाद इस कंपनी के शेयरों ने 118 प्रतिशत से ज्यादा का मल्टीबैगर रिटर्न दिया है. वहीं, 17 मई, 2022 को स्टॉक एक्सचेंजों में लिस्ट होने के बाद से बीमा दिग्गज LIC के शेयरों में लगभग 20% की गिरावट आई है.

यह भी पढ़ें – सैलरी प्रोटेक्शन इंश्योरेंस क्या आपकी मदद कर सकता है? समझिए इसका पूरा नफा-नुकसान

छमाही आधार पर लिस्ट

एम्फी की ये लिस्ट छमाही आधार पर तैयार होती है. यह नई लिस्ट अगस्त 2022 से जनवरी 2023 तक के लिए मान्य रहेगी. लार्ज कैप के लिए मार्केट कट ऑफ अभी 475 अरब रुपए है और मिडकैप के लिए कट ऑफ 164 अरब रुपए है. एएमएफआई सूची में मिडकैप श्रेणी में सीधे जोड़े गए नए लिस्टेड वेदांत फैशन और डेल्हीवरी हैं. वहीं, मदरसन सुमी वायरिंग मूल कंपनी मदरसन सुमी सिस्टम्स लिमिटेड से अलग हो गई है.

स्मॉल कैप श्रेणी में नई लिस्टिंग

स्मॉल कैप श्रेणी में एजीएस ट्रांजैक्ट टेक्नोलॉजीज, यूएमए एक्सपोर्ट्स, वेरांडा लर्निंग, हरिओम पाइप्स, कैंपस एक्टिववियर, रेनबो चिल्ड्रन मेडिकेयर, प्रूडेंट कॉर्प एड, वीनस पाइप्स, पारादीप फॉस्फेट और एथोस लिमिटेड ताजा लिस्टिंग हैं. सेबी के अनुसार, लिस्टेड शेयरों को लार्जकैप, मिडकैप और स्मॉलकैप कैटेगरी में स्पष्ट रूप से वर्गीकृत होना चाहिए. यह इक्विटी म्यूचुअल फंड योजनाओं के लिए निवेश के लिहाज से एकरूपता सुनिश्चित करने के लिए है.

यह भी पढ़ें- Motor Insurance Plan : सुरक्षित ड्राइविंग करने वालों को अब भरना होगा कम प्रीमियम, इरडा ने 2 नए कॉन्सेप्ट को दी मंजूरी

मार्केट कैप के आधार पर कैटेगरी

इसके अलावा, सेबी ने यह भी निर्धारित किया है कि एएमएफआई इस संबंध में शेयरों की सूची तैयार करेगा.  एएमएफआई सेबी और स्टॉक एक्सचेंजों के परामर्श से बीएसई, एनएसई और एमएसईआई द्वारा प्रदान किए गए मार्केट कैप के आधार पर वर्गीकरण के साथ शेयरों की सूची तैयार करता है. म्यूचुअल फंड हाउसों के लिए इस कैटगरी के आधार पर निवेश के नियम होते हैं. उनको पूंजी का अलग अलग तय हिस्सा अलग अलग कैटेगरी में निवेश करना होता है.

Tags: Adani Group, Life Insurance Corporation of India (LIC), Mutual fund investors, Mutual funds

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर