LIC ने करोड़ो ग्राहकों को दी नई सुविधा! अब किसी भी ब्रांच में जमा कर सकते हैं मैच्योरिटी डॉक्यूमेंट

भारतीय जीवन बीमा निगम

भारतीय जीवन बीमा निगम

LIC ने अपने करोड़ो पॉलिसी होल्डर्स को बड़ी राहत देते हुए देश की किसी भी ब्रांच में मैच्योरिटी डॉक्यूमेंट जमा करने की सुविधा दी है. ग्राहक पॉलिसी की मैच्योरिटी पर दावा करने के डॉक्यूमेंट किसी भी एलआईसी ऑफिस में महीने के अंत तक जमा करा सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 23, 2021, 12:48 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश की सबसे बड़ी सरकारी जीवन बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation) ने कोरोना महामारी की वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए अपने ग्राहकों के लिए नई सुविधा शुरू की है. जिसके तहत पॉलिसी होल्डर्स अब मैच्योरिटी पॉलिसी (LIC policy maturity claim) के पेमेंट के लिए डॉक्यूमेंट देशभर की किसी भी एलआईसी ब्रांच में जमा करा सकते हैं. हालांकि, मैच्योरिटी क्लेम की प्रोसेसिंग मूल शाखा के जरिए ही होगी.

LIC ने कहा कि पॉलिसीधारक पॉलिसी की मैच्योरिटी पर दावा करने के दस्तावेज देशभर में अपने निकट के किसी भी एलआईसी ऑफिस (LIC Office) में महीने के अंत तक (31 मार्च 2021) जमा करा सकते हैं. बता दें कि LIC के इस ऐलान के बाद उन पॉलिसीधारकों को बड़ी राहत मिलेगी, जिनकी पॉलिसी मैच्योर हो चुकी है.

ब्रांच के अलावा कस्टमर जोन पर भी जमा कर सकते हैं फार्म

ग्राहक किसी भी ब्रांच से ली गई पॉलिसी के मैच्योर होने पर उसका दावा करने का फॉर्म कहीं भी जमा कर सकेंगे. LIC के देशभर में 113 डिविजनल ऑफिस, 2,048 ब्रांच और 1,526 छोटे कार्यालय हैं. इसके अलावा उसके 74 कस्टमर जोन भी है जहां पालिसीधारकों से उनकी पॉलिसी के मैच्योरिटी दावों के फॉर्म स्वीकार किये जाएंगे.


पूछताछ के लिए अधिकृत अधिकारी

इस सुविधा के लिए सभी कार्यालयों में अधिकारियों को विशेष रूप से अधिकृत किया गया है. पॉलिसीधारक एलआईसी के उपरोक्त कार्यालयों में से किसी में भी जाकर इस संबंध में सहायता के लिए अधिकृत अधिकारी से पूछ सकता है. दस्तावेजों को डिजिटल रूप से एलआईसी के ऑल इंडिया नेटवर्क के माध्यम से ट्रांसफर किया जाएगा.



ये भी पढ़ें: Canara Bank सस्ते में बेच रहा फ्लैट, आवासीय मकान, दुकान और भी बहुत कुछ, 26 मार्च को होगी नीलामी, चेक करें पूरी डिटेल

29 करोड़ से ज्यादा पॉलिसीधारक

एलआईसी का कहना है कि यह सुविधा फिलहाल परीक्षण के तौर पर शुरू की गई है और तुरंत प्रभाव से अमल में आ गई है. यह सुविधा 31 मार्च को समाप्त हो रही है. बता दें कि वर्तमान में LIC में 29 करोड़ से अधिक पॉलिसीधारक हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज