Home /News /business /

LIC पॉलिसी-धारक ध्यान दें! LIC का IPO चाहिए तो तुरंत कर लें ये दो काम

LIC पॉलिसी-धारक ध्यान दें! LIC का IPO चाहिए तो तुरंत कर लें ये दो काम

LIC ने अपने पॉलिसी-होल्डर्स से कहा है कि वह अपना PAN और Demat अकाउंट तैयार रखें.

LIC ने अपने पॉलिसी-होल्डर्स से कहा है कि वह अपना PAN और Demat अकाउंट तैयार रखें.

लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (Life Insurance Corporation of India) का आईपीओ (LIC IPO) आने में अब बहुत ज्यादा समय नहीं बचा है. ऐसे में देश के सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी ने अपने पॉलिसी-होल्डर्स से कहा है कि वह अपना PAN और Demat अकाउंट तैयार रखें. यह सुनिश्चित कर लें कि आपका पैन नंबर आपकी पॉलिसी के साथ लिंक है. एलआईसी (LIC) के पॉलिसी-होल्डर इस आईपीओ (IPO) का लाभ तभी ले पाएंगे, जब उनका पैन नंबर पॉलिसी से लिंक (PAN linked to LIC policy) होगा और उनके पास एक वैध डिमैट अकाउंट (Demat Account) होगा.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (Life Insurance Corporation of India) का आईपीओ (LIC IPO) आने में अब बहुत ज्यादा समय नहीं बचा है. सरकार भी इसके बारे में साफ कर चुकी है कि मार्च के आसपास एलआईसी का आईपीओ (LIC IPO) आ जाएगा. ऐसे में देश के सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी ने अपने पॉलिसी-होल्डर्स से कहा है कि वह अपना PAN और Demat अकाउंट तैयार रखें. यह सुनिश्चित कर लें कि आपका पैन नंबर आपकी पॉलिसी के साथ लिंक है.

    एलआईसी (LIC) के पॉलिसी-होल्डर इस आईपीओ (IPO) का लाभ तभी ले पाएंगे, जब उनका पैन नंबर पॉलिसी से लिंक (PAN linked to LIC policy) होगा और उनके पास एक वैध डिमैट अकाउंट (Demat Account) होगा.

    क्यों करना चाहिए पॉलिसी-PAN को लिंक?
    बता दें कि एलआईसी की तरफ से प्रस्तावित प्लान के तहत एलआईसी के आईपीओ (LIC IPO) इश्यू साइज का 10% भाग केवल एलआईसी के पॉलिसी-होल्डर्स के लिए रिजर्व होगा. मतलब 10% हिस्सा केवल पॉलिसी-होल्डर्स को ही मिल पाएगा. यदि आप एलआईसी के पॉलिसी-होल्डर नहीं है और आप आईपीओ के लिए अप्लाई करेंगे तो आपको बचे हुए 90% में से ही आईपीओ अलॉट हो सकता है.
    देश की सबसे बड़ी बीमाकर्ता कंपनी एलआईसी ने कहा है कि अपने पॉलिसीहोल्डर्स को जानकारी देने के लिए विज्ञापन भी दिए जा रहे हैं. विज्ञापन में साफ-साफ कहा जा रहा है कि एलआईसी रिकॉर्ड के साथ आपका पैन नंबर होना जरूरी है. प्रस्तावित पब्लिक ऑफरिंग (IPO) मे भाग लेने के लिए केवाईसी (KYC) अपडेट कराना आवश्यक है.

    ये भी पढ़ें – बड़े ब्रोकरेज हाउस ने दी HDFC Bank का शेयर खरीदने की सलाह, ये दिया है टारगेट

    यह भी कहा गया है कि जिनके पास डीमेट अकाउंट नहीं है, यदि वे आईपीओ में भागीदार होना चाहते हैं तो उन्हें अपना डिमैट अकाउंट खुलवा लेना चाहिए. यह भी साफ तौर पर कहा गया है की डिमैट अकाउंट पॉलिसी-धारक को अपनी ही लागत से खुलवाना पड़ेगा. एलआईसी इसके लिए कोई पैसा नहीं देगी.
    8 महीने से जारी है कंपनी का मूल्यांकन करने की कोशिश

    फर्म की एम्बेडेट वेल्यू फाइनल होने के बाद इसी महीने के पहले सप्ताह में ही एलआईसी की तरफ से मार्केट रेगुलेटर सेबी को आईपीओ ड्राफ्ट सौंपे जाने की संभावना है. चूंकि फर्म का सटीक मूल्यांकन करने की प्रक्रिया धीमी है, तो आईपीओ भी थोड़ा लेट हो रहा है. बता दें कि पिछले 8 महीनों से कंपनी का मूल्यांकन करने की कोशिश की जा रही है.

    ये भी पढ़ें – नवम्बर में हुआ जबरदस्त GST कलेक्शन, मगर क्या हैं इसके 5 बड़े कारण? जानिए

    एक लाख करोड़ को हो सकता है आईपीओ
    हालांकि अभी तक यह साफ नहीं है, फिर भी संभावना है कि एलआईसी का आईपीओ (LIC IPO) 40 हजार करोड़ से लेकर 1 लाख करोड़ रुपये तक का हो सकता है. मतलब इतना पैसा बाजार से उठाने जाने की संभावना है. बैंकर्स ने कंपनी की वेल्यू 8 लाख से 10 लाख करोड़ रुपये तक बताई है और समझा जा रहा है कि लगभग 5-10 प्रतिशत तक हिस्सा बेचा जा सकता है. इसके अवाला सरकार इसमें फॉरेन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट के लिए दरवाजे भी खोल सकती है.

    ये भी पढ़ें – खुशखबरी: पेट्रोल के दाम में आई जोरदार गिरावट

    PAN को LIC पॉलिसी के कैसे करें लिंक

    • सबसे पहले आपको कॉर्पोरेशन की वेबसाइट www.licindia.in पर जाना होगा या फिर आप सीधे इस लिंक – https://licindia.in/Home/Online-PAN-Registration – पर भी जा सकते हैं.
    • अपना पैन कार्ड नंबर, जन्म तिथि और ई-मेल आईडी तैयार रखें, क्योंकि PAN अपडेट करने के लिए इस सारी जानकारी की आवश्यकता होगी. इस लिंक के माध्यम से आप अपनी सभी पॉलिसियों के रिकॉर्ड अपडेट कर सकते हैं.
    • आपको कंपनी की साइट पर जाकर देख लेना चाहिए कि आपका पैन (Permanent account number) अपडेट हो गया है या नहीं. इसके लिए आपको https://linkpan.licindia.in/UIDSeedingWebApp/getPolicyPANStatus? लिंक पर जाना होगा.
    • इसके अलावा आप अपने LIC एजेंट के माध्यम से भी PAN अपडेट करवा सकते हैं.

    Tags: LIC IPO, Life Insurance Corporation of India (LIC), Pan card

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर