Home /News /business /

Zomato IPO में एलआईसी भी कर सकता है निवेश, पहली बार किसी प्राइवेट कंपनी के इश्यू में LIC की दिलचस्पी

Zomato IPO में एलआईसी भी कर सकता है निवेश, पहली बार किसी प्राइवेट कंपनी के इश्यू में LIC की दिलचस्पी

Zomato IPO

Zomato IPO

इस हफ्ते खुलने वाले ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म Zomato के IPO को लेकर मार्केट में हलचल तेज है. भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) भी इस आईपीओ में निवेश कर सकती है. मामले से जुड़े सूत्रों ने यह जानकारी दी.

    Zomato IPO: इस हफ्ते खुलने वाले ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म Zomato के IPO को लेकर मार्केट में हलचल तेज है. भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) भी इस आईपीओ में निवेश कर सकती है. मामले से जुड़े सूत्रों ने यह जानकारी दी. जोमैटो का IPO इसी हफ्ते 14 जुलाई को खुलने वाला है.

    मिंट के मुताबिक, नाम न छापने की शर्त पर सूत्रों ने बताया कि उम्मीद है कि LIC भी Zomato के IPO के लिए बोली लगाएगी. LIC आमतौर पर सेकेंडरी मार्केट यानी लिस्टेड कंपनियों के शेयरों में निवेश करता है. प्राइमरी मार्केट में वह तभी खरीदारी करता है जब वह सरकार के विनिवेश प्रोग्राम का हिस्सा हो. लेकिन इस बार LIC पहली बार किसी प्राइवेट कंपनी के इश्यू में दिलचस्पी ले रहा है.

    मिंट के मुताबिक एक सूत्र ने बताया "Zomato के अब तक के ग्रोथ को देखकर लगता है कि इंटरनेट इकोनॉमी में भारत का विकास कितनी तेजी से हुआ है."

    Zomato का वैल्यूएशन 8 बिलियन डॉलर से ज्यादा 
    Zomato का वैल्यूएशन जनवरी में लगभग 5.4 बिलियन डॉलर से बढ़कर जून में 8 बिलियन डॉलर से ज्यादा हो गया है, क्योंकि महामारी ने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की लोकप्रियता को बढ़ा दिया है और लोग संक्रमण के डर से बाहर जाने से बचते हैं.

    यह भी पढ़ें - Zomato IPO की ग्रे मार्केट में क्या है स्थिति, निवेश करने से पहले जान लें आईपीओ का हर पहलू
    भारत का सबसे बड़ा ऑनलाइन फूड ऑर्डरिंग प्लेटफॉर्म पब्लिक इश्यू में 9,375 करोड़ रुपए जुटाना चाहता है. ये भारतीय कंज्यूमर इंटरनेट यूनिकॉर्न का पहला ग्रुप होगा, जो 14 जुलाई को लिस्ट होगा. Zomato के शेयरों की कीमत ₹72 और ₹76 के बीच है और ये 14 जुलाई को सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगा.

    एलआईसी की तरफ से कोई बयान नहीं 
    वहीं दूसरे व्यक्ति ने कहा, "Zomato के IPO में निवेश की योजना पर अंतिम फैसला लेने के लिए LIC की निवेश समिति जल्द ही बैठक करेगी." हालांकि, LIC की तरफ से इस मामले पर अभी तक कोई बयान या प्रतिक्रिया नहीं आई है.

    यह भी पढ़ें - Gold Loan के बारे में जानिए सब कुछ, ये बैंक 8% से भी कम ब्याज पर दे रहे गोल्ड लोन
    31 मार्च को खत्म तिमाही में लिस्टेड कंपनियों में LIC की हिस्सेदारी 296 कंपनियों के मार्केट वैल्यू के 3.66% के सबसे निचले स्तर पर आ गई, इन कंपनियों में LIC की होल्डिंग 1% से ज्यादा है. 31 दिसंबर तक ये 3.7% थी.
    Zomato का फूड-ऑर्डरिंग प्लेटफॉर्म ग्राहकों को रेस्टोरेंट और डिलीवरी पार्टनर्स से जोड़ता है. RedSeer के अनुसार, Zomato मार्च 2021 तक बेचे जाने वाले भोजन की वैल्यू के मामले में भारत में लीडिंग फूड सर्विस प्लेटफार्मों में से एक है.
    क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स?
    इससे पहले CapitalVia Global Research के गौरव गर्ग ने MoneyControl को दिए गए एक इंटरव्यू मे कहा है कि 14 जुलाई को सब्सक्रिब्शन को खुले फूड डिलिवरी प्लेटफॉर्म जोमेटो का 9375 करोड़ रुपये का आईपीओ 30-35 फीसदी प्रीमियम पर लिस्ट हो सकता है लेकिन कंपनी के लिए कुछ चुनौतियां भी हैं.
    इनमें से सबसे पहली यह है कि उनको Swiggy जैसे मजबूत प्रतिद्वंदी का सामना करना है. इसके अलावा रेस्टॉरेंट्स के साथ उसका डिस्काउंट को लेकर विवाद जारी है.

    यह आईपीओ महंगा
    Zomato के IPO ग्लोबल मार्केट में इसी तरह के इनवेस्टमेंट के मौकों की तुलना में महंगा है. कार्वी कैपिटल के CIO कुंज बंसल ने MoneyControl के क्षितिज आनंद को दिए इंटरव्यू में कहा कि इस तरह के वैल्यूएशन का कारण इस सेगमेंट से आने वाली पेशकश है और ये कंपनी की वित्तीय स्थिति पर आधारित नहीं है.
    कुंज बंसल ने बताया कि कंपनी लॉस में चल रही है और इसे देखते हुए इसका पब्लिक ऑफर निश्चित तौर पर महंगा है. इस तरह की कंपनियां प्राइवेट इक्विटी के जरिए फंड जुटाने के लिए बेहतर होती हैं. रेगुलेटरी माहौल में कुछ छूट मिलने और नए पब्लिक ऑफर्स की अच्छी डिमांड को देखते हुए शायद कंपनी को यह IPO लाने का अच्छा मौका दिखा है.

    Tags: BSE Sensex, Business, IPO, Nifty, Sensex, Share market, Zomato

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर