Home /News /business /

lic housing finance raises home loan interest rate by 20 basis points for select borrowers nodvkj

घर खरीदना होगा महंगा, LIC हाउसिंग फाइनेंस ने होम लोन पर बढ़ाई ब्याज दरें

LIC हाउसिंग फाइनेंस से कर्ज लेना होगा महंगा

LIC हाउसिंग फाइनेंस से कर्ज लेना होगा महंगा

एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस (LIC Housing Finance) की संशोधित दरें शुक्रवार से प्रभावी होंगी. जिन कर्जदारों का सिबिल स्कोर 700 या इससे अधिक है उनके लिए दरों में वृद्धि केवल 20 बेसिस पॉइंट यानी 0.20 फीसदी तक सीमित है.

नई दिल्ली. महंगाई को काबू में रखने के लिए रिजर्व बैंक (RBI) ने हाल ही में रेपो रेट में बढ़ोतरी की थी. रेपो रेट बढ़ने का असर बैंकों और हाउसिंग फाइनेंस के ब्याज दर पर भी दिखने लगा है. अब एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस यानी एलआईसी एचएफएल (LIC Housing Finance) ने चुनिंदा कर्जदारों के लिए होम लोन (Home Loan) पर ब्याज दरें 20 बेसिस पॉइंट यानी 0.20 फीसदी बढ़ाकर 6.7 फीसदी से 6.9 फीसदी कर दीं हैं.

नई दरें 13 मई से प्रभावी
एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस ने एक बयान में कहा कि संशोधित दरें शुक्रवार से प्रभावी होंगी. उसने बताया कि जिन कर्जदारों का सिबिल स्कोर 700 या इससे अधिक है उनके लिए दरों में वृद्धि केवल 20 बेसिस पॉइंट यानी 0.20 फीसदी तक सीमित है. उसने बताया कि जिन ग्राहकों का सिबिल स्कोर 700 से कम है उनके लिए अधिकतम वृद्धि 25 बेसिस पॉइंट, नए ग्राहकों के लिए यह 40 बेसिस पॉइंट है.

ये भी पढ़ें- 7th Pay Commission: सरकार के इस कदम से कर्मचारियों के लिए घर बनाना होगा आसान

आरबीआई की ओर से नीतिगत दरें बढ़ाने का असर
एलआईसी एचएफएल के मैनेजिंग डायरेक्टर और चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर वाई विश्वनाथ गौड़ा ने कहा, ‘‘आरबीआई ने लंबे समय बाद नीतिगत दरें बढ़ाई हैं और इसका असर सभी कर्जदाताओं पर नजर आ रहा है. घर खरीदारों की आकांक्षाओं का खयाल रखते हुए फंड की लागत बढ़ने के बावजूद हमने होम लोन दरों को प्रतिस्पर्धी बना रखा है.’’

ये भी पढ़ें- होम लोन की बढ़ती ब्याज दरों के बीच, क्या यह फिक्स्ड-रेट वाले लोन की तरफ बढ़ने का समय है?

होम लोन लेना पड़ेगा महंगा, HDFC ने बढ़ाई लेंडिंग रेट
गौरतलब है कि हाउसिंग लोन देने वाली देश की दिग्गज कंपनी एचडीएफसी लिमिटेड (HDFC Ltd) ने 1 मई, 2022 को अपनी बेंचमार्क कर्ज दर में 0.05 फीसदी की बढ़ोतरी की है. इससे कंपनी से कर्ज ले चुके मौजूदा ग्राहकों के लिए मासिक किस्त (EMI) बढ़ जाएगी. नई दर 1 मई से प्रभावी हो गई है. हालांकि, नए कस्टमर्स के लिए दरें अपरिवर्तित रहेंगी.

Tags: Taking a home loan

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर