• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • घर खरीदारों को LIC का तोहफा! होम लोन की ब्याज दर में इतनी की कटौती

घर खरीदारों को LIC का तोहफा! होम लोन की ब्याज दर में इतनी की कटौती

होम लोन की ब्याज दर में की कटौती

होम लोन की ब्याज दर में की कटौती

एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस (LIC Housing Finance) ने होम लोन (Home Loan) की ब्याज दर में कटौती की है. सिबिल स्कोर 800 या उससे अधिक होने पर 7.5 प्रतिशत सालाना ब्याज पर लोन दिया जाएगा.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की सहयोगी कंपनी एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस (LIC Housing Finance) ने होम लोन (Home Loan)  की ब्याज दर में कटौती की है.  LIC हाउसिंग फाइनेंस ने इंडिविजुअल होम लोन लेने वालों के लिए अपनी ब्याज दरों को कम कर दिया है. नए ग्राहकों को सिबिल स्कोर 800 या उससे अधिक होने पर 7.5 फीसदी सालाना ब्याज पर लोन दिया जाएगा. इसके पहले, होम लोन की ब्याज दर 8.10 फीसदी थी.

    LIC हाउसिंग फाइनेंस ने कहा कि अगर ग्राहक के पास LIC की सिंगल प्रीमियम टर्म एश्योरेंस पॉलिसी है तो उसे 10 बीपीएस यानी 7.40 फीसदी की दर पर पेशकाश की जाएगी. यह पॉलिसी लोन की रकम के बराबर होनी चाहिए. लोन लेने वाले के CIBIL स्कोर में ब्याज दर जोड़ी जाएगी. ब्याज दर में कमी तुरंत प्रभावी होगी.

    ये भी पढ़ें:- 33 करोड़ लोगों के खाते में सरकार ने जमा किए 31,235 करोड़ रुपये! इनको मिला पैसा

    HDFC ने भी ब्याज दरें घटाईं
    हाउसिंग फाइनेंस कंपनी एचडीएफसी (HDFC) ने ब्याज दरों में 0.15 प्रतिशत की कटौती है. HDFC ने हाउसिंग लोन से जुड़े अपने रिटेल प्राइम लेंडिंग रेट (RPLR) में 0.15 फीसदी की कटौती की है. इस कटौती का लाभ HDFC के सभी मौजूदा खुदरा होम लोन ग्राहकों को मिलेगा. वेतनभोगी तबके के लिए इस कटौती के बाद बयाज दरें 7.85 प्रतिशत से लेकर 8.15 प्रतिशत के दायरे में रहेंगी. कंपनी ने कहा है कि दरों में बदलाव का लाभ पुराने ग्राहकों को भी मिलेगा.

    इससे पहले HDFC बैंक ने भी इस महीने की शुरुआत में ब्याज दर में 0.20 फीसदी की कटौती की थी. बैंक ने एक दिन के लोन पर मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड बेस्ड लेंडिंग रेट (MCLR) को घटाकर 7.60 फीसदी कर दिया है. वहीं, बैंक ने एक साल का MCLR 7.95 फीसदी तय किया है. वहीं, तीन साल के MCLR पर बैंक 8.15 फीसदी की दर से ब्याज ले रहा है.

    ये भी पढ़ें:- 

    20.14 लाख किसानों को हर साल मिलेंगे 36000 रुपये, आप भी उठा सकते हैं इस स्कीम का फायदा

    कोरोनाकाल के दौरान अगर आपने की पैसे से जुड़ी ये 4 गलतियां, तो आपको लग सकता है लाखों-करोड़ों का चूना

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज