होम /न्यूज /व्यवसाय /LIC हाउसिंग फाइनेंस से कर्ज लेना होगा महंगा, होम लोन पर बढ़ाई ब्याज की दरें

LIC हाउसिंग फाइनेंस से कर्ज लेना होगा महंगा, होम लोन पर बढ़ाई ब्याज की दरें

घर खरीदना हुआ महंगा (फोटो- moneycontrol)

घर खरीदना हुआ महंगा (फोटो- moneycontrol)

एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड (LIC HFL) ने क्षेत्र की अन्य कंपनियों की तर्ज पर अपनी लेंडिग रेट में 0.35 फीसदी की बढ़ोत ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

होम लोन पर ब्याज दर बढ़ने से लोन की EMI भी बढ़ जाएगी.
LIC HFL के होम लोन की न्यूनतम दर बढ़कर 8.65 फीसदी हो गई है.
रेपो रेट बढ़ाए जाने का असर

नई दिल्ली. हाउसिंग फाइनेंस कंपनी एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड (LIC HFL) ने अपने ग्राहकों को झटका दिया है. दरअसल, एचडीएफसी के बाद एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस ने लेंडिंग रेट में 0.35 फीसदी की बढ़ोतरी की घोषणा की है. इससे उसके होम लोन (Home Loan) की न्यूनतम दर बढ़कर 8.65 फीसदी हो गई है. रिजर्व बैंक की ओर से रेपो रेट में बढ़ोतरी के बाद से जमा के साथ लोन की ब्याज दरों में बढ़ोतरी देखी जा रही है.

एक सप्ताह पहले हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन लिमिटेड (HDFC) ने भी अपनी रिटेल प्राइम लेंडिंग रेट (RPLR) में 0.35 फीसदी की वृद्धि की घोषणा की थी जिसके उसके होम लोन की न्यूनतम दर बढ़कर 8.65 फीसदी हो गई थी. एचडीएफसी मई 2022 के बाद से अपनी लेंडिंग रेट में 225 आधार अंकों की वृद्धि कर चुका है.

ये भी पढ़ें- क्या होता है सिबिल स्कोर, आपकी लोन लेने की क्षमता को कैसे डालता है असर, कहां करें इसे चेक?

एलआईसी हाउसिंग प्राइम लेंडिंग रेट में 0.35 फीसदी की बढ़ोतरी
एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस ने एक बयान में कहा कि उसने कर्ज पर ब्याज दर से संबंधित एलआईसी हाउसिंग प्राइम लेंडिंग रेट (LHPLR) में 0.35 फीसदी की बढ़ोतरी की है. कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर और चीफ एग्जीक्यूटिव वाई विश्वानाथ गौड़ा ने कहा, ‘‘दरों में बढ़ोतरी मार्केट की परिस्थितियों को देखते हुए की गई है.’’

महंगे रेपो रेट का असर
रेपो रेट में बढ़ोतरी के बाद बैंकों से लेकर हाउसिंग फाइनैंस कंपनियां ब्याज दरें बढ़ाते जा रहे हैं. रिजर्व बैंक ने इस साल में अब तक 5 बार रेपो में बढ़ोतरी की है. केंद्रीय बैंक ने महंगाई कम करने के इरादे से 7 दिसंबर को द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा में रेपो रेट में 0.35 फीसदी की एक और बढ़ोतरी कर इसे 6.25 फीसदी कर दिया.

अच्‍छा क्रेडिट स्‍कोर जरूरी
बैंक या लोन देने वाली संस्थाएं किसी व्यक्ति को क्रेडिट कार्ड या लोन देते वक्‍त क्रेडिट स्कोर को बहुत महत्‍व देती हैं. अगर किसी व्‍यक्ति का क्रेडिट स्कोर अच्छा है तो वह कम ब्याज दरों पर लोन ले सकता है. इसके अलावा वह अपनी मनपसंद क्रेडिट कार्ड के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं.

Tags: Bank Loan, Business news, Business news in hindi, Facts About Home Loan, Home loan EMI, Taking a home loan

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें