ये लोग LIC एजेंट बनकर कर रहे फर्जी कॉल, ऐसे लगा रहे हैं लाखों रुपये का चूना

प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर

देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने अपने बीमा धारकों व अन्य को सतर्क किया है. उसने बताया है कि एलआईसी के नाम पर लोगों को फर्जी कॉल किए जा रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 4, 2018, 7:25 AM IST
  • Share this:
देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने अपने बीमा धारकों व अन्य को सतर्क किया है. उसने बताया है कि एलआईसी के नाम पर लोगों को फर्जी कॉल किए जा रहे हैं. इसके जरिए लोगों से धोखाधड़ी करने की कोशिश की जा रही है. एलआईसी की तरफ से अपनी वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक कुछ लोग फर्जी एजेंट बनकर लोगों को कॉल कर रहे हैं. ये लोग बीमा पॉलिसीज के नाम पर लोगों को लुभावने ऑफर देने की एवज में पैसे ऐंठने की कोशिश करते हैं. एलआईसी ने ऐसे फ्रॉड कॉल से बचने के लिए कुछ टिप्स भी दिए हैं, जो आपको हमेशा ध्यान में रखनी चाहिए. (ये भी पढ़ें-LIC की पॉलिसी देती है गारंटी, हर साल 6000 रुपए से ज्यादा बढ़ेगी आपकी आमदनी)

एलआईसी ने कहा है कि अगर कोई व्यक्ति एलआईसी एजेंट बनकर आपको कॉल करता है, तो सबसे पहले इंश्योरेंस रेग्युलेटर आईआरडीए द्वारा उसको जारी लाइसेंस का पता कर लें. बीमा पॉलिसी या किसी अन्य प्रोडक्ट की जो भी जानकारी आपको दी जा रही है. उस पर आंख मूंदकर विश्वास न करें. किसी भी तरह का लेन-देन शुरू करने से पहले प्लान की पूरी जानकारी हासिल कर लें. इसके लिए आप नजदीकी एलआईसी शाखा में या फिर licindia.in पर जा सकते हैं. (ये भी पढ़ें-LIC की ये पॉलिसी हो चुकी हैं बंद, अगर आपके पास है तो जानिए अब क्या करें? )





एलआईसी ने कहा है कि कभी भी अनजान लोगों के साथ अपनी पॉलिसी की जानकारी न बांटें. अगर आपको कोई ऐसा कॉल आ रहा है, जहां आपको लुभावने ऑफर दिए जा रहे हैं, तो इनका विश्वास करने से पहले इनके बारे में दी गई जानकारी पुख्ता कर लें. एलआईसी ने कहा है कि अगर आपको इस तरह का कोई भी कॉल आता है, तो आपको इससे न सिर्फ सावधान रहने की जरूरत है, बल्क‍ि आपको इसकी शिकायत भी करनी चाहिए (ये भी पढ़ें-LIC के पास तो नहीं पड़े आपके पैसे? फटाफट ऐसे पता करें )
SBI ने अपने कस्टमर्स को बताए ये नये 4 टिप्स, हमेशा सुरक्षित रहेगा पैसा


कभी अगर आपको ऐसा कोई कॉल आता है, तो आप एलआईसी की तरफ से जारी ईमेल आईडी co_crm_fb@licindia.com पर जानकारी भेजकर शिकायत कर सकते हैं. यहां फर्जी कॉल को लेकर जानकारी भेजने के बाद एलआईसी अपने स्तर पर एक्शन लेगी और फर्जीवाड़े को रोकने के लिए कदम उठाएगी. (ये भी पढ़ें-LIC के पॉलिसी डॉक्युमेंट्स खो जाएं तो क्या करें, जानिए इससे जुड़ी सभी काम की बातें )
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज