• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • LIC ने लॉन्च किया नया प्लान! एक बार प्रीमियम देकर जिंदगी भर पाएं 12000 रुपए, साथ ही ले सकते हैं लोन

LIC ने लॉन्च किया नया प्लान! एक बार प्रीमियम देकर जिंदगी भर पाएं 12000 रुपए, साथ ही ले सकते हैं लोन

. भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने 1 जुलाई, 2021 नई योजना की शुरूआत की है.

. भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने 1 जुलाई, 2021 नई योजना की शुरूआत की है.

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने 1 जुलाई, 2021 नई योजना की शुरूआत की है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने 1 जुलाई, 2021 नई योजना की शुरूआत की है. देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी LIC ने Saral Pension scheme को लॉन्च किया है. LIC Saral Pension scheme एक गैर-लिंक्ड, एकल प्रीमियम, व्यक्तिगत तत्काल वार्षिकी योजना है. इस प्लान को स्पाउस के साथ भी लिया जा सकता है. इस स्कीम में पॉलिसी शुरू होने की तारीख से छह महीने के बाद किसी भी समय लोन मिल सकेगा. यह ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों उपलब्ध है. यह भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) के दिशानिर्देशों के अनुसार एक मानक तत्काल वार्षिकी योजना (Immediate Annuity plan है।) है, जो सभी जीवन बीमाकर्ताओं के लिए समान नियम और शर्तें प्रदान करती है. तो आइए जानते हैं इस योजना के बारे में सबकुछ...

    जानें कैसे खरीदें प्लान?
    LIC की नई Saral Pension scheme को आप ऑफलाइन या ऑनलाइन www.licindia.in की वेबसाइट से खरीद सकते हैं. प्लान के तहत minimum Annuity 12,000 रुपये प्रति वर्ष है. न्यूनतम खरीद मूल्य वार्षिकी मोड, चुने गए विकल्प और पॉलिसी लेने वाले की उम्र पर निर्भर करेगा. इसमें अधिकतम खरीद मूल्य की कोई सीमा नहीं है. यह योजना 40 वर्ष से 80 वर्ष की आयु के लिए उपलब्ध है.

    ये भी पढ़ें- खुशखबरी! LPG Cylinder पर मिल रहा 900 रुपए की छूट, फटाफट चेक करें ऑफर

    कितना करना होगा निवेश?
    इस प्लान के तहत अगर आपको मंथली पेंशन का लाभ लेना है तो कम से कम 1 हजार रुपये हर मंथ जमा करना होगा. उसी तरह तिमाही पेंशन के लिए कम से कम एक महीने में 3 हजार का निवेश करना होगा.

    ये भी पढ़ें- 30 हजार रुपये से भी कम में शुरू करें ये कारोबार, हर महीने होगी ₹3 लाख की कमाई, सरकार 50% सब्सिडी देगी

    मिलेंगे दो विकल्प
    LIC की इस स्कीम के तहत पॉलिसीधारक के पास एकमुश्त राशि के भुगतान पर दो उपलब्ध विकल्पों में से एन्युटी चुनने का विकल्प है. पहले ऑप्शन के तहत पॉलिसी होल्डर को जीवन भर पेंशन मिलती रहेगी और अगर उसकी मौत हो जाती है तो 100 फीसदी सम अश्योर्ड नॉमिनी को दे दी जाएगी. जबकि, दूसरा विकल्प पॉलिसी होल्डर को जीवन भर पेंशन मिलेगी. उसकी मौत के बाद स्पाउस यानी पति और पत्नी को जीवन भर पेंशन मिलेगी. लास्ट सर्वाइवर की मौत के बाद 100 फीसदी सम अश्योर्ड नॉमिनी को वापस कर दिया जाएगा.

    ......

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज