होम /न्यूज /व्यवसाय /

LIC IPO : यह आईपीओ सस्ता है या महंगा ? एलआईसी चेयरमैन से सुनिए कैसा रहेगा इसका रिटर्न ?

LIC IPO : यह आईपीओ सस्ता है या महंगा ? एलआईसी चेयरमैन से सुनिए कैसा रहेगा इसका रिटर्न ?

 एलआईसी का आईपीओ 4 मई को खुलेगा. सब्सक्रिप्शन के लिए यह आईपीओ 9 मई 2022 तक खुला रहेगा.

एलआईसी का आईपीओ 4 मई को खुलेगा. सब्सक्रिप्शन के लिए यह आईपीओ 9 मई 2022 तक खुला रहेगा.

LIC के चेयरमैन एम आर कुमार ने शुक्रवार को कहा कि एलआईसी के आईपीओ की कीमत काफी आकर्षक है. उन्होंने साथ ही कहा कि निवेशक आने वाले वर्षों में बेहतर रिटर्न की उम्मीद कर सकते हैं. कंपनी में वृद्धि की अपार संभावनाएं हैं.

LIC IPO : देश के बहुप्रतीक्षित आईपीओ की तारीखें आ गई हैं. आम निवेशकों के साथ-साथ एलआईसी पॉलिसी होल्डर्स भी इसका बेसब्री से इंतजार कर रहे थे. इस बात का अंदाजा आप उन आंकड़ों से लगा सकते हैं जो बता रहे हैं कि लाखों में नए डीमैट खुले हैं. भारतीय जीवन बीमा निगम के चेयरमैन एम आर कुमार ने शुक्रवार को कहा कि एलआईसी के आईपीओ की कीमत काफी आकर्षक है.

उन्होंने साथ ही कहा कि निवेशक आने वाले वर्षों में बेहतर रिटर्न की उम्मीद कर सकते हैं. कंपनी में वृद्धि की अपार संभावनाएं हैं. कुमार ने कहा कि निहित मूल्य से अधिक नए व्यवसाय के मूल्य (वीएनबी) को देखना चाहिए. उन्होंने कहा कि भविष्य में इसे 12-13 तक पहुंचना चाहिए.

बढ़ने की काफी संभावनाएं

उन्होंने कहा कि इस समय एलआईसी के लिए वीएनबी नौ है. यह पूछने पर कि क्या निवेश के लिए पर्याप्त धन है, उन्होंने कहा, ‘‘यह बाजार की धारणा पर आधारित है. एलआईसी कम वीएनबी से शुरू कर रहा है और इसमें बढ़ने की काफी संभावनाएं हैं.’’

यह भी पढ़ें- LIC IPO: शेयर बाजार में 17 मई को लिस्ट होगा एलआईसी का आईपीओ, जानिए डिटेल

वीएनबी एक खास अवधि के दौरान तैयार की गई नीतियों से भविष्य में होने वाली कमाई का वर्तमान मूल्य है. पिछले दिनों सूचीबद्ध हुई दो बीमा कंपनियों – न्यू इंडिया एश्योरेंस और जीआईसी रे – के निवेशकों को रिटर्न नहीं मिलने के बारे में पूछने पर कुमार ने कहा कि वे अलग-अलग व्यवसायों में हैं और वहां मार्जिन बहुत कम है.

LIC IPO का साइज घटा

न्यू इंडिया एश्योरेंस का निर्गम मूल्य 800 रुपये प्रति शेयर था, जबकि जीआईसी रे के लिए राशि 912 रुपये प्रति शेयर थी. ये दोनों शेयर इस समय अपने आईपीओ प्राइस के मुकाबले काफी नीचे हैं. सार्वजनिक क्षेत्र की इन दो बीमा कंपनियों को 2017 में सूचीबद्ध किया गया था.

यह भी पढ़ें- LIC ALERT: एलआईसी पर साइबर अटैक का खतरा, IPO से पहले इंश्योरेंस कंपनी ने दी चेतावनी

एलआईसी के आईपीओ के आकार को पांच प्रतिशत से घटाकर 3.5 प्रतिशत करने का बचाव करते हुए कुमार ने कहा कि पूंजी बाजार के माहौल को देखते हुए यह सही आकार है. उन्होंने कहा कि आईपीओ के लिए खुदरा निवेशकों की उल्लेखनीय भागीदारी मिलने की उम्मीद है.

902-949 रुपये प्रति शेयर प्राइस बैंड तय

एलआईसी का आईपीओ 4 मई को खुलेगा. सब्सक्रिप्शन के लिए यह आईपीओ 9 मई 2022 तक खुला रहेगा. एंकर निवेशकों के लिए यह मेगा इश्यू 2 मई को खुलेगा.

एलआईसी ने अपने आईपीओ के लिए कीमत का दायरा 902-949 रुपये प्रति शेयर तय किया. सरकार 22.1 करोड़ शेयर या 3.5 फीसदी हिस्सेदारी बेचने की योजना बना रही है. घटे आकार के बावजूद एलआईसी का आईपीओ देश में अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ होगा. इस बीच मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, डिपार्टमेंट ऑफ इन्वेस्टमेंट एंड पब्लिक एसेट मैनेजमेंट यानी दीपम (DIPAM) के सचिव ने शुक्रवार को कहा कि शेयर बाजार में एलआईसी का आईपीओ 17 मई 2022 को लिस्ट होगा.

Tags: IPO, LIC IPO, Life Insurance Corporation of India (LIC), Share allotment, Stock Markets

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर