Home /News /business /

LIC IPO: देश के सबसे बड़े आईपीओ से जुड़े 15 प्रमुख सवालों के जबाव, होगा हर शंका का समाधान

LIC IPO: देश के सबसे बड़े आईपीओ से जुड़े 15 प्रमुख सवालों के जबाव, होगा हर शंका का समाधान

 इस आईपीओ को 11 मार्च को लॉन्च किया जा सकता है. 11 मार्च को यह एंकर निवेशकों के लिए खुलेगा, जबकि अन्य इन्वेस्टर्स के लिए यह दो दिन बाद खुलेगा.

इस आईपीओ को 11 मार्च को लॉन्च किया जा सकता है. 11 मार्च को यह एंकर निवेशकों के लिए खुलेगा, जबकि अन्य इन्वेस्टर्स के लिए यह दो दिन बाद खुलेगा.

LIC IPO: देश का सबसे बड़े आईपीओ अगले महीने यानी मार्च में आ रहा है. एख अनुमान के मुताबिक, इस आईपीओ में एक करोड़ से ज्यादा निवेशक भाग लेंगे. साथ ही फंड जुटाने और सब्सक्रिप्शन के मामले में भी यह रिकॉर्ड बना सकता है. आइए इस आईपीओ से जुड़े सभी प्रमुख सवालों का उत्तर जानते हैं.

अधिक पढ़ें ...

LIC IPO: देश के सबसे बड़े आईपीओ का निवेशक बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. अगले महीने यानी मार्च में एलआईसी का आईपीओ ओपन होगा. यह बहुप्रतीक्षित आईपीओ कई मायनें में रिकॉर्डतोड़ होगा. इस आईपीओ में एक करोड़ से ज्यादा निवेशक भाग लेंगे. साथ ही फंड जुटाने और सब्सक्रिप्शन के मामले में भी यह रिकॉर्ड बना सकता है. सरकार इस आईपीओ के जरिए कंपनी में अपनी 5 फीसदी हिस्सेदारी बेचेगी.

आईपीओ में पैसा लगाने वाले रिटेल निवेशकों को कई सारे कनफ्यूजन है. LIC ने खुद सवाल-जवाब के जरिए बहुत सारे मुद्दों को स्पष्ट किया है.

1. क्या आईपीओ में अप्लाई करने के लिए पॉलिसीहोल्डर्स के पास डीमैट अकाउंट होना जरूरी है? 

हां, सेबी के आईसीडीआर रेगुलेशंस के तहत किसी कंपनी के शेयर फिजिकल फॉर्म में जारी नहीं किए जा सकते. शेयर सिर्फ डीमैटरियलाइज्ड फॉर्म में जारी होंगे. इसलिए जो पॉलिसीहोल्डर या रिटेल इनवेस्टर एलआईसी के आईपीओ में पैसे लगाना चाहते हैं, उनके पास डीमैट अकाउंट होना जरूरी है.

2. क्या रिजर्व कोटे के तहत अगर पॉलिसीहोल्डर शेयर खरीदता है तो उसके लिए कोई लॉक-इन पीरियड होगा?

पॉलिसीहोल्डर के लिए किसी तरह का लॉक-इन पीरियड नहीं होगा. वह चाहे तो लिस्टिंग के तुरंत बाद अपने शेयर बेच सकता है.

3. मेरे पास एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस की पॉलिसी है, क्या में एलआईसी के आईपीओ में पॉलिसीहोल्डर्स के लिए रिजर्व कोटे के तहत अप्लाई कर सकता हूं?

नहीं, एलआईसी के आईपीओ में पॉलिसीहोल्डर्स के लिए रिजर्व कोटे के तहत सिर्फ वे लोग अप्लाई कर सकते हैं, जिनके पास एलआईसी की पॉलिसी है.

यह भी पढ़ें- Investment Tips: 5 स्टार रेटिंग वाले Equity Funds का शानदार रिटर्न, निवेश से पहले जानिए जरूरी बातें

4. क्या पॉलिसीहोल्डर्स के अप्लाई करने के लिए शेयरों की न्यूनतम संख्या तय है?

एलआईसी के आईपीओ में अप्लाई के लिए शेयरों की न्यूनतम संख्या तय है, जो सभी कैटेगरी के इनवेस्टर्स पर लागू होगी. आईपीओ बाजार में आने के बाद शेयरों की न्यूनतम संख्या के बारे में पता चलेगा.

5. रिजर्व कोटे के तहत कोई पॉलिसीहोल्डर मैक्सिमम कितने शेयरों के लिए अप्लाई कर सकता है?आईपीओ पेश होने के बाद इसके बारे में सही जानकारी मिलेगी. हां, यह तय है कि अप्लाई किए जाने वाले शेयरों की कुल वैल्यू 2,00,000 रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.

6. डीमैट अकाउंट में शेयरों की कोई न्यूनतम संख्या होनी जरूरी है?

डीमैट अकाउंट में शेयरों की किसी तरह की न्यूनतम संख्या होनी जरूरी नहीं है.

7. क्या कोई पॉलिसीहोल्डर अपनी पत्नी/पति या बेटे/बेटी या रिश्तेदार के डीमैट अकाउंट से अप्लाई कर सकता है?

नहीं, पॉलिसीहोल्डर के नाम से डीमैट अकाउंट होना जरूरी है.

8. क्या 2,00,000 रुपये से ज्यादा मूल्य के शेयरों के लिए अप्लाई किया जा सकता है?

नहीं, बोली लगाने के लिए शेयरों की मैक्सिमस वैल्यू 2,00,000 रुपये तय है. हालांकि, एलिजिबल पॉलिसीहोल्डर्स RIB Category या Non-Institutional Bidders category में क्रमश: अतिरिक्त 2,00,000 रुपये और 2,00,000 रुपये से ज्यादा मूल्य के शेयरों के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- विदेशी निवेशकों की साल 2009 के बाद भारतीय बाजारों में सबसे बड़ी बिकवाली, लगातार पांचवें महीने पैसे निकाले

9. LIC के पॉलिसीहोल्डर्स को आईपीओ में कितना डिस्काउंट मिलेगा?

IPO बाजार में आने के बाद पता चलेगा कि पॉलिसीहोल्डर को प्रति शेयर कितना फीसदी डिस्काउंट मिलेगा.

10. क्या एलआईसी के आईपीओ में निवेश करने पर टैक्स में छूट मिलेगी?

नहीं, Income Tax Rules के हिसाब से एलआईसी के आईपीओ में निवेश करने पर किसी तरह की टैक्स छूट नहीं मिलेगी.

11. मेरे पास ज्वाइंट लाइफ पॉलिसी है, क्या मैं और मेरी पत्नी दोनों को आईपीओ में अप्लाई के लिए रिजर्व कोटे का फायदा मिलेगा?

पॉलिसीहोल्डर रिजर्वेशन पोर्शन कैटेगरी के तहत दोनों में से कोई एक ही शेयरों के लिए अप्लाई कर सकता है. आईपीओ में अप्लाई करने वाले पॉलिसीहोल्डर का पैन पॉलिसी के रिकॉर्ड में अपडेटेड होना जरूरी है. अप्लिकेंट के नाम से डीमैट अकाउंट होना जरूरी है. अगर डीमैट अकाउंट ज्वाइंट है तो अप्लिकेंट का डीमैट अकाउंट का फर्स्ट/प्राइमरी होल्डर होना जरूरी है.

12. मेरी बेटी कनाडा में पढ़ाई कर रही है. उसकी इंडिया में पॉलिसी है, क्या वह पॉलिसीहोल्डर रिजर्व कोटे के तहत आईपीओ में अप्लाई कर सकती है?

आईपीओ के बिड/ऑफर पीरियड के दौरान उसका इंडिया में होना जरूरी है तभी वह इश्यू में अप्लाई कर सकेगी.

13. मैं अपने नाबालिग बेटे की पॉलिसी के लिए प्रपोजर हूं, क्या मुझे पॉलिसीहोल्डर रिजर्व कोटे के तहत अप्लाई करने की इजाजत होगी?

चूंकि आप पॉलिसी के ओनर हैं और इस वजह से एक पॉलिसीहोल्डर है, इसलिए आपको रिजर्व पोर्शन के तहत अप्लाई करने की इजाजत होगी.

14- यह आईपीओ कब आ रहा है.

इस आईपीओ को 11 मार्च को लॉन्च किया जा सकता है. 11 मार्च को यह एंकर निवेशकों के लिए खुलेगा, जबकि अन्य इन्वेस्टर्स के लिए यह दो दिन बाद खुलेगा.

15. एलआईसी ने शेयर बाजार में कितना निवेश किया है.

शेयर बाजार पर भी भारतीय जीवन बीमा निगम का दबदबा है. 9.76 लाख करोड़ रुपए मूल्य के शेयर एलआईसी की जेब में है. घरेलू संस्थागत निवेशकों के कुल इक्विटी AUM में एलआईसी का हिस्सा 29 फीसदी है. वहीं, देश के इक्‍व‍िटी मार्केट में इसकी हिस्सेदारी करीब 4 फीसदी की है.

Tags: IPO, LIC IPO, Share allotment, Stock Markets, आईपीओ

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर