होम /न्यूज /व्यवसाय /

LIC IPO: निवेशकों का इंतजार होगा खत्म, इश्यू की डिटेल को लेकर 27 अप्रैल तक हो सकता है खुलासा

LIC IPO: निवेशकों का इंतजार होगा खत्म, इश्यू की डिटेल को लेकर 27 अप्रैल तक हो सकता है खुलासा

सरकार ने आईपीओ के साइज को छोटा कर दिया है.

सरकार ने आईपीओ के साइज को छोटा कर दिया है.

एक अधिकारी के मुताबिक, एलआईसी के आईपीओ में आरक्षण, डिस्काउंट, जारी करने की तारीख और इश्यू मूल्य के बारे में बुधवार यानी 27 अप्रैल तक पता चल जाएगा.

नई दिल्ली. देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी एलआईसी के मेगा आईपीओ (LIC IPO) का निवेशकों को बेसब्री से इंतजार है. इस आपीओ को लेकर रोज नए-नए अपडेट हो रहे हैं. अब बड़ी जानकारी इसके डिटेल को लेकर सामने आई है. एक अधिकारी के मुताबिक, एलआईसी के इश्यू में आरक्षण, डिस्काउंट, जारी करने की तारीख और इश्यू मूल्य के बारे में बुधवार यानी 27 अप्रैल तक पता चल जाएगा.

5 फीसदी के बजाए 3.5 फीसदी शेयर बेचेगी सरकार

सरकार ने अब एलआईसी में अपनी पहले से कम हिस्सेदारी बेचने का फैसला किया है. अधिकारी ने बताया कि कंपनी ने अपने आईपीओ का साइज घटाकर 3.5 फीसदी कर दिया है, जो पहले 5 फीसदी था.

21 हजार करोड़ रुपये जुटाने की तैयारी

अब सरकार एलआईसी में अपने 3.5 फीसदी शेयरों को 21,000 करोड़ रुपये में बेचेगी, हालांकि ये रेगुलेटरी अप्रूवल के तहत होगा. इस हिसाब से कंपनी का वैल्यूएशन 6 लाख करोड़ रुपये होता है. हालांकि पहले सरकार ने कंपनी का बाजार वैल्यू करीब 17 लाख करोड़ रुपये आंकी थी.

ये भी पढ़ें- बदल गए नियम : अब IPO निवेशकों को UPI और SMS से मिलेगी जानकारी

मई के पहले सप्ताह में खुल सकता है आईपीओ

एलआईसी का आईपीओ मई के पहले सप्ताह में बाजार में आने की संभावना है. एलआईसी ने गत फरवरी में सेबी के पास इश्यू का मसौदा दस्तावेज दाखिल किया था. कंपनी के पास 12 मई तक आईपीओ लाने का समय है, क्योंकि मार्केट रेगुलेटर सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया यानी सेबी (SEBI) से इसी तारीख तक की इजाजत मिली है. अगर यह डेट कंपनी चूकती है तो फिर उसे आईपीओ लाने के लिए सेबी के पास फिर से दस्तावेज जमा करने होंगे.

Tags: Business news in hindi, IPO, LIC IPO, Life Insurance Corporation of India (LIC)

अगली ख़बर