Home /News /business /

LIC IPO : अगले महीने आने वाले पब्लिक ऑफर में PMJJBY के पॉलिसीधारकों को नहीं मिलेगी छूट, एलआईसी ने जारी किया स्पष्टीकरण

LIC IPO : अगले महीने आने वाले पब्लिक ऑफर में PMJJBY के पॉलिसीधारकों को नहीं मिलेगी छूट, एलआईसी ने जारी किया स्पष्टीकरण

चेयरमैन के इस बयान के बाद देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी ने बयान जारी कर स्पष्ट कर दिया है कि पीएमजेजेबीआई पॉलिसीधारकों को मार्च में आने वाले आईपीओ में कोई लाभ नहीं मिलेगा.

चेयरमैन के इस बयान के बाद देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी ने बयान जारी कर स्पष्ट कर दिया है कि पीएमजेजेबीआई पॉलिसीधारकों को मार्च में आने वाले आईपीओ में कोई लाभ नहीं मिलेगा.

LIC IPO News : एलआईसी ने स्पष्ट करते हुए कहा कि PMJJBY पॉलिसीधारक छूट के हकदार नहीं हैं. इससे पहले एलआईसी के चेयरमैन एम आर कुमार (LIC Chairman) ने दो दिन पहले कहा था कि PMJJBY के पॉलिसीधारक भी आईपीओ में छूट के हकदार हैं.

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana) के पॉलिसीधारकों (Policyholders) को एलआईसी के आईपीओ (LIC IPO) में कोई छूट नहीं मिलेगी. अगले महीने आईपीओ की तैयारियों में जुटी एलआईसी ने स्पष्ट करते हुए कहा कि पीएमजेजेबीवाई (PMJJBY) एक ग्रुप इंश्योरेंस प्रोडक्ट है (Group Insurance Product) और इसके पॉलिसीधारक छूट के हकदार नहीं हैं.

इससे पहले एलआईसी के चेयरमैन एम आर कुमार (LIC Chairman) ने दो दिन पहले कहा था कि पीएमजेजेबीवाई (PMJJBY) के पॉलिसीधारक भी आईपीओ में छूट के हकदार हैं. चेयरमैन के इस बयान के बाद देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी ने बयान जारी कर स्पष्ट कर दिया है कि पीएमजेजेबीआई पॉलिसीधारकों को मार्च में आने वाले आईपीओ में कोई लाभ नहीं मिलेगा. साथ ही कहा कि कंपनी के चेयरमैन ने अनजाने में ऐसा कहा था.

ये भी पढ़ें- Digital Currency: सरकार जल्द ला रही है डिजिटल करेंसी, जानिए कैसे कर सकेंगे लेनदेन, क्या UPI से होगा अलग, जानिए पूरी डिटेल्स

बढ़ाई गई थी शेयर पूंजी
आईपीओ की सुविधा के लिए एलआईसी की शेयर पूंजी को पिछले साल सितंबर के दौरान 100 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 6325 करोड़ रुपये किया गया था. 13 फरवरी को बाजार नियामक सेबी के साथ दायर डीआरएचपी में कहा कि यह प्रस्ताव सरकार द्वारा अनुमानित 63,000 करोड़ रुपये में 5 फीसदी हिस्सेदारी की बिक्री के लिए है.

ये भी पढ़ें- ITR Verification करने को बचे हैं बस कुछ दिन, जल्‍द कर लें ये काम, चूक गए तो होगी बहुत मुश्किल

अधिकतम दो लाख रुपये तक बोली
आईपीओ के लिए पिछले सप्ताह दाखिल ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रोस्पेक्टस (DRHP) के अनुसार, एलआईसी के पात्र बीमाधारकों को आईपीओ में आरक्षण दिया जाएगा. इसके तहत प्रति व्यक्ति अधिकतम बोली राशि दो लाख रुपये से अधिक नहीं होगी. जिन लोगों के पास बोली खुलने की तारीख तक एलआईसी की एक या अधिक पॉलिसी हैं और जो भारत के निवासी हैं, वे पॉलिसीधारक आरक्षण के तहत आवेदन कर सकते हैं. इस तरह दिया जाने वाला आरक्षण आईपीओ के आकार के 10 फीसदी से अधिक नहीं होगा.

अब तक 70 लाख लोगों ने अपडेट किया पैन कार्ड
अब तक एलआईसी के 60-70 लाख पॉलिसीधारकों ने अपना पैन कार्ड उसकी वेबसाइट पर अपडेट करा लिया है. पिछले दो महीने से पॉलिसीधारक तेजी से अपना पैन कार्ड पॉलिसी के साथ अपडेट करा रहे हैं. दरअसल, जिनके पैन कार्ड पॉलिसी में अपडेट नहीं हैं, वे पॉलिसीधारकों के लिए रिजर्व हिस्से के तहत शेयर्स के लिए आवेदन नहीं कर पाएंगे. यही कारण है कि ग्राहक तेजी से अपडेट करा रहे हैं.

बाजार में आईपीओ की खूब चर्चा
यूक्रेन संकट के बाद शेयर बाजार में दबाव के बीच एलआईसी आईपीओ के आगे टलने के अनुमानों को वित्तमंत्री ने खारिज करते हुए कहा है कि बाजार में आईपीओ चर्चा में है. निवेशक इसको लेकर काफी रुचि भी दिखा रहें हैं. इसी वजह से सरकार इस इश्यू को लेकर आगे बढ़ रही है. एलआईसी का आईपीओ देश का अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ होने जा रहा है.

Tags: LIC IPO, Life Insurance Corporation of India (LIC), PMJJBY

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर