• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • LIC के IPO से इस सेक्टर की कंपनियों की होगी कमाई- फिच

LIC के IPO से इस सेक्टर की कंपनियों की होगी कमाई- फिच

LIC के प्रस्तावित आईपीओ से बीमा उद्योग को फायदा होगा

LIC के प्रस्तावित आईपीओ से बीमा उद्योग को फायदा होगा

LIC IPO: फिच रेटिंग्स ने कहा कि LIC के आईपीओ से पूरे बीमा उद्योग (Insurance Industry) को फायदा होगा. उद्योग अधिक विदेशी पूंजी आकर्षित कर पाएगा, जिससे देश में विदेशी पूंजी का प्रवाह भी बढ़ेगा.

  • Share this:
    नई दिल्ली. फिच रेटिंग्स (Fitch Ratings) का मानना है कि जीवन बीमा निगम (LIC) के प्रस्तावित आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) से देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी की जवाबदेही और पारदर्शिता में सुधार होगा. फिच रेटिंग्स ने इसके साथ ही बुधवार को कहा कि LIC के आईपीओ से पूरे बीमा उद्योग (Insurance Industry) को फायदा होगा. फिच ने कहा कि इसका लाभ संभवत: पूरे बीमा उद्योग को मिलेगा. उद्योग अधिक विदेशी पूंजी आकर्षित कर पाएगा, जिससे देश में विदेशी पूंजी का प्रवाह भी बढ़ेगा.

    फिच ने कहा कि उसे उम्मीद है कि एक बार LIC का आईपीओ आने के बाद निजी क्षेत्र की कुछ बीमा कंपनियां भी मध्यम अवधि में अपने शेयरों को शेयर बाजार में सूचीबद्ध कराने को प्रोत्साहित होंगी. हालांकि, मौजूदा नियमनों के तहत सभी बीमा कंपनियों के लिए सूचीबद्ध होना अनिवार्य नहीं है.

    ये भी पढ़ें: मार्च में बदल जाएंगे आपके बैंक खाते और ATM समेत ये 5 बड़े नियम, सीधा होगा आपके पैसों पर असर

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने 2020-21 के बजट भाषण में घोषणा की थी कि सरकार की विनिवेश पहल के तहत एलआईसी को सूचीबद्ध किया जाएगा. अभी LIC में सरकार की 100 प्रतिशत हिस्सेदारी है. फिच ने कहा कि सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध एलआईसी को अधिक कड़े खुलासा नियमों को पूरा करना होगा. इससे कंपनी के भीतर ही अनुपालन और जवाबदेही की मजबूत संस्कृति बनेगी.

    LIC में 6-7% हिस्सा बेच सकती है सरकार
    सरकार IPO के जरिए LIC की करीब 6-7 फीसदी तक की हिस्सेदारी बेच सकती है. केंद्र सरकार इसके जरिए 90 हजार करोड़ रुपये जुटाने पर विचार कर रही है. अगर LIC में 6-7 फीसदी हिस्सेदारी बेची जाएगी तो अनुमानत: 13 से 15 लाख करोड़ रुपये की वैल्युएशन होने की उम्मीद है.

    आपने ली है LIC पॉलिसी तो होगा ये असर
    अगर कंपनी बेहतर प्रदशर्न करती है तो इसका लाभ बीमाधारकों को भी मिलेगा. जानकारों का कहना है कि LIC की अधिकतर पॉलिसी नॉन यूनिट लिंक हैं. इसका मतलब है कि अगर शेयर बाजार में कोई उतार-चढ़ाव आता है तो इसका असर पॉलिसी पर नहीं देखने को मिलेगा. वहीं, कंपनी के बेहतर प्रदर्शन का असर लोगों के निवेश पर सकारात्मक रूप में देखने को मिलेगा.

    ये भी पढ़ें :-

    6.3 करोड़ EPF खाताधारकों को तोहफा! इस शर्त पर मिलेगी ज्यादा पेंशन
    अप्रैल से करना चाहते हैं मोटी कमाई तो शुरू करें यह बिजनेस, मोदी सरकार करेगी मदद

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज