LIC Policy: हर महीने मिलेंगे 36,000 रुपये, एक ही बार भरना होगा प्रीमियम, ऐसे उठाएं लाभ

भारतीय जीवन बीमा निगम
भारतीय जीवन बीमा निगम

LIC जीवन अक्षय पॉलिसी के तहत एक ही बार प्रीमियम जमा करना होता है. इस पॉलिसी में दिव्यांग भी निवेश कर सकते हैं. इसमें अधिकतम निवेश की कोई लिमिट नहीं है और साथ ही पेंशन प्राप्त करने के लिए 10 विकल्प भी दिए जाते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 8, 2020, 8:30 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश की सबसे बड़ी और भरोसेमंद बीमा कंपनी यानी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने अपनी एक बेहद पॉपुलर बीमा पॉलिसी जीवन अक्षय पॉलिसी (LIC Jeevan Akshay Policy) को बंद कर दिया था, लेकिन अब एक बार फिर इसे शुरू किया जा रहा है. एलआईसी जीवन अक्षय पॉलिसी के तहत पॉलिसीधारक को केवल एक बार किश्त देने के बाद जीवनभर पेंशन का लाथ उठाने का मौका मिलता है.

अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं
जीवन अक्षय पॉलिसी सिंगल प्रीमियम नॉन-लिंक्ड नॉन-पार्टिसिपेटिंग और पर्सनल एन्युटी प्लान है. इसमें कम से कम 1,00,000 रुपये का निवेश कर पॉलिसी शुरू की जा सकती है. इस पॉलिसी में अधिकतम निवेश की कोई लिमिट नहीं तय की गई है.

यह भी पढ़ें: Elon Musk ने पूरा किया दो साल पुराना वादा, लॉन्च किया 'Tesla Tequila', जानें इसकी खासियत
अगर कोई व्यक्ति इस पॉलिसी में कम से कम एक लाख रुपये का निवेश करता है तो उन्हें 12,000 रुपये सालाना पेंशन मिलेगी. इसक मतलब है कि एक बार में 1 लाख रुपये के निवेश पर हर साल 12,000 रुपये पेंशन के रूप में मिलेंगे. अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं होने की वजह से पॉलिसीधारक इसमें अपनी इच्छानुसार कितना भी निवेश कर सकता है. पेंशन की रकम निवेश की रकम पर ही निर्भर करेगी.



क्या है योग्यता?
योग्यता की बात करें तो इस पॉलिसी को 35 साल से लेकर 85 साल के लोग ले सकते हैं. इसके अलावा दिव्यांग लोग भी इस पॉलिसी का लाभ ले सकते हैं. इस पॉलिसी की एक खास बात यह भी है कि पेंशन की रकम किस तरह से प्राप्त करनी है, इसके लिए भी 10 विकल्प दिए जाते हैं.

यह भी पढ़ें: SpiceJet ने नासिक से दिल्ली, बेंगलुरु और हैदराबाद के लिए शुरू की फ्लाइट्स, जानें कितना है किराया

कैसे मिलेगा हर महीने 36 हजार रुपये का पेंशन?
जीवन अक्षय पॉलिसी के Annuity payable for life at a uniform rate का विकल्प चुनकर इस पॉलिसी में एकमुश्त निवेश करके आप हर महीने 36 हजार रुपये की पेंशन पा सकते हैं. उदाहरण के तौर पर अगर कोई 45 साल का व्यक्ति इस प्लान को चुनता है और साथ ही वह 70,00,000 रुपये के सम एश्योर्ड विकल्प को चुनता है तो उसे 71,26,000 रुपये के प्रीमियम का एकमुश्त भुगतान करना होगा. इस निवेश के बाद उसे प्रति माह 36,429 रुपये की पेंशन मिलेगी. हालांकि, मृत्यु के बाद यह पेंशन बंद हो जाएगी. LIC के जीवन अक्षय पॉलिसी में इस तरह के कई प्लान हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज